×

बहुत ज्यादा पानी पीना भी बना सकता है आपको मोटा , जानिए कैसे ?

 

जयपुर । जल ही जीवन है यह बात तो हम सभी जानते हैं । इतना ही नाही पानी के बिना एक दिन भी निकाल पाना बहुत मुशकील होता है । दिन भर में पानी के कम से कम 8 ग्लास पीने ही चाइए । यह हमको स्वस्थ बनाए रखने में बहुत ही मददगार साबित होते हैं । पर क्या आप जानते हैं की पानी का सेवन परेशानी भी कड़ी कर सकता है ।

आज हम बात कर रहे हैं पानी का सेवन करने से होने वाली उस परेशानी के बारे में जिससे सभी दूर भागते हैं । जो है मोटापा । मोटापा आज हर किसी के लिए परेशानी बन गया है यह कई बीमारियों का घर जो होता है साथ ही यह हमारे हेल्दी लाइफ का सबसे बड़ा काँटा है , मोटा व्यक्ति ना अच्छे से खा पी सकता है , ना कोई काम कर सकता है न ही कुछ अपनी मर्जी का पहन सकता है । ऐसे में आज हम आपको इस मोटापे से जुड़ी कुछ बहुत ही खास जानकारी देने जा रहे हैं । आज हम आपको बताने जा रहे हैं की पानी पीने का तरीका भी आपको मोटा बना सकता है ।

सोडियम पानी के साथ जुड़ा है और इसे शरीर में रखता है। सोडियम के ज्यादा सेवन से शरीर में द्रव बढ़ने और एकत्र होने का खतरा बढ़ जाता है।पानी का शरीर में जमा हहोना वजन के बढ़ जाने का कारण होता है ।

बर्थ कंट्रोल हार्मोन्स भी कभी-कभी शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ा देते हैं यह पानी को शरीर में जमा करने के कारक बनते हैं जिससे की वजन बढ़ता है ।

हमारे अंदर काम करने वाला स्ट्रेस हार्मोन कई बार यह आपके पानी के वजन बढ़ने के पीछे का मुख्य कारण हो सकता है। यह हॉर्मोन ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने, मेटाबॉलिज्म को संतुलित करने और सूजन को कम करने के लिए जिम्मेदार है। इसलिए इसमें होने वाली गड़बड़ी इन सभी परेशानियों को जन्म देती है और शरीर में पानी को स्टोर करती है।