×

माता—पिता और बच्चो के बीच योगासन करने रिश्ता होता मजबूत

 

जयपुर।आज के समय में छोटे बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर माता—पिता को अधिक चिंता होती है।इसलिए छोटे बच्चे के स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखने के छोटे बच्चों की शारीरिक मालिश करने के साथ ही उनको योगा करवाना भी सेहत के लिए लाभदायक होता है।व्यायाम करने से छोटे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास बड़ी तेजी से होता है।इसके साथ ही छोटे बच्चे और माता—पिता के बीच का रिश्ता भी मजबूत बनाता है।बच्चो को छोटी उम्र में योगा करवाने से उनको भविष्य में होने वाली कई घातक बीमारियों से बचाया जा सकता है।

नवजात और बहुत छोटे बच्चे खुद के शरीर को ढंग से संभाल नहीं पाते, इसलिए पेरेंट्स बच्चो को शारीरिक व्यायाम और योगासन करने में मदद करना आवश्यक होता है।इससे आपके बच्चे हर आपके साथ अपने आपको तरह के माहौल में ढाल सकते है और उनमें अनुशासन के गुण का भी विकास होगा।

वहीं योगा करने से बच्चों के शारीरिक तौर पर हड्डियो और मांसपेशियां में मजबूती बनेंगी।योगा करने से बच्चों का ब्लड सर्कलुशन भी ठीक होगा और शरीर में ऑक्सीजन का संचारण भी ठीक प्रकार से होता रहेंगा।जिससे कई शाररिक परेशानियों के साथ ही बीमारिया भी बच्चो के शरीर से दूर रहेंगी।

इसके अलावा प्रतिदिन योगासन का अभ्यास करने से बच्चों को दर्द सहन करने की शक्ति बढ़ेगी और दिमाग भी तेज होता रहेगा।

बच्चों के साथ योगा करने से पेरेंट्स और बच्चों के बीच समय भी एक साथ बिताया जा सकता है और इस दौरान माता —पिता बच्चों को अच्छी समझदारी वाली बातो सीखा सकते है जो उनके भविष्य में काम आ सकती है।

छोटे बच्चों की शारीरिक मालिश करने के साथ ही उनको योगा करवाना भी सेहत के लिए लाभदायक होता है।व्यायाम करने से छोटे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास बड़ी तेजी से होता है।इसके साथ ही छोटे बच्चे और माता—पिता के बीच का रिश्ता भी मजबूत बनाता है।इस दौरान माता —पिता बच्चों को अच्छी समझदारी वाली बातो सीखा सकते है जो उनके भविष्य में काम आ सकती है। माता—पिता और बच्चो के बीच योगासन करने रिश्ता होता मजबूत