×

अगर आप भी खा लेते हैं कड़वा खीरा? तो पहले जान लें इससे होने वाले सेहत को नुकसान

 

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, भारतीय खाने के साथ सलाद जरूर सर्व की जाती है। जिसमें खीरा जरूर होता है। गर्मियों के मौसम में खीरा जरूर खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है। लेकिन कई बार खीरा स्वाद में कड़वा होता है। भले ही इसका स्वाद कड़वा होता है लेकिन फिर भी लोग इसे खा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको कड़वे खीरे को खाने के नुकसान को जानना चाहिए। 

क्यों कड़वे होते हैं खीरे
वैसे तो खीरे स्वाद में बहुत टेस्टी होते हैं,  हालांकि कभी-कभी कुछ खीरे कड़वे होते हैं। ऐसा कुकुर्बिटासिन के कारण होता है। कड़वे खीरे के में कुकुर्बिटासिन की मात्रा ज्यादा होती है। इसके अलावा इसमें मौजूद टेट्रासाइक्लिक ट्राइटरपिनपॉइड यौगिक इसकी कड़वाहट के लिए जिम्मेदार होते हैं और ये ज्यादा जहरीले होते हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो अगर इन यौगिक की ज्यादा मात्रा आपके शरीर में जाती है तो ये कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

कड़वे खीरे खाने से क्या होता है? 

- कड़वे खीरे को खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। अगर खीरे का कुछ भाग कड़वा है तो आप इसे निकालकर इस्तेमाल में लें, लेकिन अगर पूरा खीरा कड़वा है तो इसे न खाएं।

- कड़वे खीरे को खाने की वजह से अपच, सूजन, गैस, उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कड़वा खीरा खाने से फूड पॉइजनिंग जैसी समस्या भी हो सकती है, जो जानलेवा भी हो सकती है।

- कड़वा खीरा खाने से कुछ लोगों को चक्कर आने की समस्या हो सकती है। वहीं अगर कड़वे खीरे का जूस पी रहे हैं तो ये कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

- कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो कड़वे खीरे को खाने से आंत के ऊपरी हिस्से में सूजन और ब्लीडिंग की समस्या भी हो सकती है।