×

क्या आप भी बिना ब्रश किए रोज सुबह पानी पीते हैं, तो इसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे

 

जयपुर । पानी पीना हमारे लिए बहुत  जरूरी है । सुबह में उठ कर पानी पीना हमारे लिये बहुत ही लाभदायक होता है । ऐसा करने ए हम कई बीमारियों को अपने पास आने से रोकते हैं । अगर आप ऐसा नहीं करते हैं और उठ कर सीधा ब्रुश करने चले जाते हैं तो ध्यान दीजिये और रुक जाइए । आप जो लोग ऐसा नहीं करते हैं वो लोग भी अब सुबह उठ कर पानी पीना शुरू कर दीजिये । आइये बाते हैं ऐसा करने से क्या फायदे होते हैं ?

सुबह जब हम सो कर उठते हैं उस वक्त हमारे मुंह में जो लार बनती है वो एंटीबायोटिक का काम करती है और वो हमारे पाचन तंत्र के लिए भी बहुत लाभकारी हाओटी है ऐसे में उसको थूकना नहीं चाहिए बल्कि उसको पेट में जाने देना चाहिए ।

अगर सुबह के वक़्त आप उठ कर दो ग्लास पानी  पीते हैं तो वो आपके पाचन के साथ साथ आपकी स्की  के लिउए भी बहुत अच्छा होता है । ऐसा करने से आपकी स्किन दमकदार और बेदाग बनती है ।

रात को सोने से पहले भी पीने पानी :- रात को सोने से पहले याद से पानी पीये ऐसा करने से हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है ।

नहाने से पहले भी पानी पीना चाहिए : -जब भी आप नहाने जाएँ तब स्नान से पहले पानी पिये । अगर आप बीपी के रोगी हैं तो यह आपके लिए और भी अच्छा है । नहाने से पूर्व पानी पीना बीपी ल्के लिए अच्छा होता है । इससे रक्तचाप अच्छा रहता है और आपको हाई बीपी की समस्या नहीं होती ।