×

1 साल तक के बच्चे को भूल कर भी ना दें ये आहार में

 

 

जयपुर । जब बच्चा कुछ खाने लायक होता है तो उसका अन्न प्राशन करवाया जाता है । 6 महीने के बाद बच्चे को पानी , दलिया खिचड़ी , सूजी , आलू जैसी चीजों का सेवन करवाने की सलाह दी जाती है । पर कई लोग हैं जिनको कुछ बाते नहीं पता होती है और कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना ज्ञान लगते हैं और बच्चों को आहार में कई गलत चीजों का सेवन कार्वा देते हैं ।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं की कौनसी है वह चीज़ें जिंका सेवन बच्चों को 1 साल तक भूल कर भी नहीं करवाना चाहिए । जिनके कारण आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं । आइए जानते हाइन इस बारे में की क्या क्या नहीं देना चाहिए बच्चों को आहार में ।

बच्चा जब तक साल भर का नही हो जाता है तब तक उसके दांत ठीक से नही आते हैं और वह चीजों को चबाना नहीं सीखता है ।ऐसे में उसके आहार का ध्यान रखान अभूत ज्यादा जरूरी है ।

बच्चे को कई लोग रोटी का टुकड़ा पकड़ा देते हैं की चलते फिरते खा लेगा । यह कभी ना करें । बच्चे हर चीज़ को एक साथ खाने लगते हैं जब वह खाना सीखते हैं । ऐसे में सुखी रोटी और उनको दिया हुआ रोटी का टुकड़ा वह एक साथ खा जा ते हाइंचबना तो बहुत दूर की बात है वह उसको निगलने ई कोसिश करते है जिसे वह उनके गले में और नली  में फस सकता है ।

गाजर का टुकड़ा । यह भी बहुत ज्यादा  हार्ड होता है ऐसे में बच्चे को कच्ची गाजर देना बहुत बड़ी रोस्क साबित हो सकती है यह उनको गले में फस सकती और बच्चे चोक हो सकते हैं ।

कई लोग बच्चों को चिप्स दे देते हैं की खा लेंगे हमको परेशान नहीं करेंगे इतनी छोटी  उम्र में करना उनके लिए ठीक नही न सेहत के लिए ना हि गले के लिए । यह उनके गले में फसने के साथ साथ मसूड़ों में चोट का कारण भी बन सकता है ।

 

बच्चे को कई लोग रोटी का टुकड़ा पकड़ा देते हैं की चलते फिरते खा लेगा । यह कभी ना करें । बच्चे हर चीज़ को एक साथ खाने लगते हैं जब वह खाना सीखते हैं । ऐसे में सुखी रोटी और उनको दिया हुआ रोटी का टुकड़ा वह एक साथ खा जा ते हाइंचबना तो बहुत दूर की बात है वह उसको निगलने ई कोसिश करते है जिसे वह उनके गले में और नली  में फस सकता है । 1 साल तक के बच्चे को भूल कर भी ना दें ये आहार में