×

सर्दी के मौसम में बिल्कुल न खाएं ये चीजें, खतरनाक हो सकतीं हैं आपके लिए

 

जयपुर । सर्दियों का मौसम हो और खाने की बात न हो यह कैसे हो सकता है ? हम सर्दियों में भोजन ज्यादा करते हैं वनिशपत गर्मियों के । बस गरम गरम खाना हो या फिर कुछ और बस हर थोड़ी देर में खाना होना चाहिए । हर किसी को किसी न किसी प्रकार के खाने का शोख होता है । किसी को ठंडा खाने का किसी को गरम किसी को मीठा किसी को चटपटा किसी को कम मसालों का सबकी अपनी अपनी पसंद का खाना चाहिए बस । पर वहीं सर्दियों कुछ ऐसे भी खाने के के पदार्थ ऐसे भी हैं जो सर्दियों के दौरान  नहीं खाने चाहिए यह सर्दियों में हमारे लिए काफी नुकसान देह हो सकते हैं । आइये जानते वहीं इनके बारे में ।

दूध :- दूध का सेवन वैसे सेहत के लिये बहुत अच्छा होता है पर सर्दियों में दूध का सेवन बहुत सोच समझ कर करना चाहिए । दूध की तासीर ठंडी होती है जो हमरे अंदर कफ जमने का कार्य भी कर सकता है ऐसे में दूध के सेवन के बारे में सोचना चाहिये ।

दही का सेवन :- दही पेट को ठंडा करने का काम करता है इस लिए गर्मी में दिन में दही खाने की सलाह दी जाती है , इसलिए सर्दियों में दही खाने से परहेज करना चाहिए ।

सर्दी करने वाली या ठंडी तासीर वाली चीज़ें खाने से परहेज करना चाहिये।

ज्यादा प्रोटीन वाला भोजन भी न करें ।

कोल्ड ड्रिंकस का सेवन न करें जितना हो सके कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन न करें इस से आपको गले से संबन्धित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ।