×

decade 2019 :- इस दशक की बड़ी स्वास्थ्य चिंताओं पर नजर

 

 

जयपुर । 2009 से 2019 तक कुछ ऐसी हेल्थ से जुड़ी परेशानियाँ है जिनको लेकर चिंता जनक हो जाना बहुत ही जरूरी है । यह स्वास्थ्य चिंताएँ एएम नही है बल्कि यह विश्व स्टार पर इस साल की बड़ी चिंताएँ बनी है । जिनके कारण कई लोगों ने अपनी जान से हाथ धो बैठा है और कई परिवारों इसके कार्न उजड़े हैं ।

आज हम आपको इनहि स्वास्थ्य चिंताओं के बारे मेन बताने जा रहे हैं । आज हम आपको कुछ ऐसी स्वास्थ्य चिंताओं से रूबरू करवाने जा रहे हैं जिनके बारे मेन हम सभी को सजग हो जाना बहुत ही जरूरी है । आइये जानते हैं इस बारे में ।

  1. दिल की बीमारी :- इस बीते दशक में दिल की बीमारी का खतरा कई गुना बढ़ा है और कई लोग इसके कारण मौत का शिकार भी हुए हैं । इतना ही नही इस बीमारी के कारण आज बहुत ही कम उम्र मे लोग मौत की और जा चुके हैं । इस बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या 40 % तक बढ़ गई है ।
  2. कैंसर :- यह दूसरी बीमारी है जीके कारण आज ज्यादा तादाद में लोग मर रहे हैं । आपको शायद जानकार हैरानी होगी की यह बीमारी पूरे विश्व भर में वायरस की तरह फैल रही है और इसके कारण 50 % से भी ज्यादा लोग मौत का शिकार बन रहे हैं ।
  3. 2009 में संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको में H1N1 वायरस के प्रकोप के तुरंत बाद, भारत सरकार ने स्वाइन फ्लू के लक्षणों के लिए हवाई अड्डों पर प्रभावित देशों से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग शुरू की।अब तक  852 की पुष्टि की गई है देश में HINI मौतों स्वास्थ्य मंत्रालय की पुष्टि करता है। और यह हर साल आंकड़ा बढ़ता ही रहा है । हालांकि इस साल यह थोड़ा कम देखने को मिला पर अभी भी यह बड़ा हेल्थ कंसर्न है ।
  4. अवसाद पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं को प्रभावित करता है।शोध से साबित हुआ है कि महिलाओं को अपने जीवन में दूसरों के साथ संबंध बनाने की जरूरत है। उन्हें उस निर्वाह की आवश्यकता है और अगर उनके पास यह नहीं है, तो वे उदास हो जाते हैं।आज के समय में ऐसा कोई भी नही है जो तनाव के घेरे में नही है । बल्कि एक रिपोर्ट में यह भी सामने आया है की भारत देश में ही अकेले हर 7 में से 1 व्यक्ति अवसाद का शिकार है ।
  5. ग्लोबल वाओर्मिंग :- यह इतनी बढ़ चली है की हर कोई आज इसके कारण कई बीमारियों का सामना कर रहा है । इसके साथ ही कई आपदाएँ यह तोहफे में भी दे रहा है जैसे कभी कहीं हद से ज्यादा बारिश तो कहीं अकाल ।
  6. प्रदूषण :- कई देशों में वायु प्रदूषण स्वास्थ्य को लेकर बड़ी चिंता का विषय बना है इसके कार्न ना सिर्फ कैंसर बल्कि सांस समबन्धि परेशानी का भी सामना करना पद रहा है । बच्चे हो या बड़े हर कोई परेशान है ।
  7. मोटापा :- हर देश में मोटापा स्वास्थ्य चिंताओं का बड़ा कारण है । इसके कारण हजारो बीमारियाँ हो रही है और इसका कारक बन रहा है ट्रांस फेट फूड ।
  8. डायबिटीज़ आज सबसे बड़ा हेल्थ कंसर्न बन रहा है । डायबिटीज़ वाले 10 में से 9 लोगों को टाइप 2 मधुमेह है। बहुत से पुरुषों को यह भी पता नहीं होता है की इसके कारण दृष्टि हानि या किडनी की बीमारी जैसी समस्याएं हैं।
  9. बढ़ती आबादी के साथ साथ अचानक होने वाली दुर्घटनाए और उनसे जुड़े इंतजामात की कमी के कारण आज भी लोगों को जुंझना पड़ रहा है ।
  10. हड्डी से जुड़ी बीमारियाँ आज बहुत बड़ा स्वास्थ्य चिंता का विषय बन रहा है । सिर्फ भारत ही नही बल्कि और भी कई देशों में यह परेशानी हर 2-3 व्यक्ति को हो रही है ।

 

अवसाद पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं को प्रभावित करता है।शोध से साबित हुआ है कि महिलाओं को अपने जीवन में दूसरों के साथ संबंध बनाने की जरूरत है।डायबिटीज़ आज सबसे बड़ा हेल्थ कंसर्न बन रहा है । डायबिटीज़ वाले 10 में से 9 लोगों को टाइप 2 मधुमेह है।यह दूसरी बीमारी है जीके कारण आज ज्यादा तादाद में लोग मर रहे हैं । decade 2019 :- इस दशक की बड़ी स्वास्थ्य चिंताओं पर नजर