×

Corona : कोरोना अवधि के दौरान सिर्फ 10 मिनट के लिए ध्यान करें और परिणाम देखें

 

डॉ ऐसा कहा जाता है कि डर प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है। इसके लिए ध्यान लगाएं। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। यह तनाव को दूर करने में भी मदद करता है। इससे किसी भी प्रकार का भय, चिंता या अन्य कोई विकार नहीं होता है। ध्यान करने से मन और मस्तिष्क शांत रहता है। कोरोना युग में अभी ध्यान बहुत महत्वपूर्ण है।

1 ध्यान मन, मस्तिष्क और शरीर के उस भाग को बनाता है जो बीमारी और कष्ट दोनों का मूल है। यह मन और मस्तिष्क को सकारात्मक ऊर्जा से भर देता है। आपका शरीर बीमारी से लड़ने में सक्षम है। इससे रोग मिट जाता है।

2 ध्यान से सांस लेने में सुधार होता है और इससे कोई असुविधा नहीं होती है। सांस लेने से आपकी भावनाएं नियंत्रित होती हैं। सही
श्वास भावनाओं को भी नियंत्रित करता है। सभी भय, चिंताएं दूर हो जाती हैं। दृष्टिकोण भी सकारात्मक हैं।

3 ध्यान उच्च रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है। सिरदर्द से राहत मिलती है और प्रतिरक्षा में वृद्धि होती है। शरीर में स्थिरता बढ़ाता है। इससे शरीर मजबूत होता है।

4 बस तीन महीनों के लिए हर दिन 10 मिनट का ध्यान करें। इससे मस्तिष्क में सकारात्मक परिवर्तन होते हैं। आप किसी भी तरह की समस्या को सकारात्मक तरीके से हल कर सकते हैं। ध्यान केवल तीन महीनों में सभी प्रकार की बीमारियों को खत्म करने की क्षमता रखता है।

5 ध्यान करने के लिए, पहले स्नान करें और कुशासन पर अपनी आँखें पोंछें। आपको बस 10 मिनट के लिए अपनी आंखों को पोंछना है। शरीर इस दौरान हिलना नहीं चाहता। अपनी आंखों के सामने अंधेरा देखें और सांस की हरकतों को महसूस करें। इस समय अपने मन में आने वाले विचारों को ध्यान से देखें। एक विचार आएगा और जाएगा और तुरंत एक और विचार आएगा। मानसिक हलचल पर ध्यान दें। आप ध्यान देंगे कि सांस लेने की क्रिया पर ध्यान देने पर मानसिक गति रुक ​​जाती है। यही हम करना चाहते हैं।