×

प्रदूषण से दिल के मरीज को खतरा इस प्रकार करे अपना बचाव

 

जयपुर।वर्तमान समय में हमारे शरीर पर घातक प्रभाव डालने के साथ ही कई बीमारियो का कारण बढते प्रदूषण को माना गया है।इस बढ़ते प्रदूषण में वायु प्रदूषण हमारे शरीर के लिए अधिक खतनाक होता है क्योंकि इस के सांस संबंधी परेशानिया होने के साथ इससे हृदय संबंधी बीमारिया अधिक बढ़ती है।एक रिपोर्ट के अनुसार इस बात को बताया गया है कि वायु प्रदूषण के बेहद बारीक कणों के सम्पर्क में आने के कुछ घंटों के बाद ही हृदय पर घातक प्रभाव देखे गए है और शहरी क्षेत्रों में वाहन के उत्सर्जन के कारण निकलने वाले धुंए में इन बारीक कणों की मात्रा अधिक होती है।

यह कण हमारे शरीर में श्वांस लेने के चलते पहुंच जाते है जिससे हृदय संबंधी रोगो का खतरा बढ़ जाता है।इससे कारण हृदयाघात या दिल के दौरा पड़ने की संभावना कई गुना बढ़ती है क्योंकि इन प्रदूषित कणों के कारण हृदय के कुछ भागों में रक्त संचार में बाधा आ जाती है जिससे हार्ट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

इसलिए वायु प्रदूषित शहरों में रहने वाले हृदय रोगियो को अपने बचाव के लिए कुछ सावधानी बरती आवश्यक है।इसके लिए आप घर से बाहर कम ही निकले और बाहर जाने से पहले वायु प्रदूषण के स्तर की जांच करें और मास्क पहनकर ही बाहर निकले।

इसके अलावा आपको सांस लेने में दिक्कत महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच करवाएं।अपनी डाइट में हमेशा हरी सब्जियां का इस्तेमाल करे और अधिक मात्रा में जूस, पानी या नारियल पानी करना भी लाभदायक होता है।

आप तुलसी के पत्तों, काली मिर्च,लौंग, अदरक और दालचीनी को प्रतिदिन उबलकर पीने से भी आपको राहत मिलेगी।

वायु प्रदूषण हमारे शरीर के लिए अधिक खतनाक होता है क्योंकि इससे सांस संबंधी परेशानिया होने के साथ इससे हृदय संबंधी बीमारिया अधिक बढ़ती है।घर से बाहर जाने से पहले वायु प्रदूषण के स्तर की जांच करें और मास्क पहनकर ही बाहर निकले।इसके अलावा आपको सांस लेने में दिक्कत महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से अपनी जांच करवाएं। प्रदूषण से दिल के मरीज को खतरा इस प्रकार करे अपना बचाव