×

मखाने का सेवन देता है कई फायदे दिल और जोड़ों के लिए है सबसे खास

 

 

जयपुर । मखाने आ नाम हम सभी ने सुन रखा है । मखाने का नाम हम सभी जानते हैं पर क्या कभी किसी ने जानने की कोशिश की की आखिर यह बंता कैसे है ? आज हम आपको बताने जा रहे हैं की आखिर यह बंता कैसे हैं इसको खाने से फाइदा क्या होता है । यह पाउ भर में इतना सारा आ जाने वाला मखाना हमको कितना फाइदा करता है कोई सोच भी नही सकता है । आइये जानते हैं कैसे बंता है ये और क्या है इसके फायदे ।

मखाना लिली के फूल के पत्तों की और जड़ों से बंता आई । यह कमाल गत्तों की तरह नजर आता है इसको सेक कर फुला कर फोड़ा जाता है जब जा कर हमको मखाना प्रापट होता है । यह मणिपुर , और बिहार में होता है वहाँ पर इसकी खेती की जाती है ।

मखाना खाने में बहुत ही हल्का होता है । इसको आप कई तरह से खा सकते हैं , घी में रोस्ट कर के मसाले दाल कर , खीर बना कर , या बिना कुछ किए भी इसको सीधा खा सकते हैं । कहा जाता है की रोजाना एक मुट्ठी मखाना खाना सेहत को बहुत ही अच्छा बनाता है ।

मखाने में भरपूर प्रोटीन , केल्सियम , आयरन , फोलिक एसिड , जिंक , मेग्नेशियम इत्यादि पाये जाते हैं । इसका सेवन गर्भावस्था में बहुत ही अच्छा माना जाता है । इसके साथ ही इसका सेवन दिल के लिए बहुत ही अच्छा होता है । इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है , यह वजन कम करता है इसके साथ ही यह जोड़ों की परेशानी को भी कम करने में सहायक होता है । क्योंकि इसमे केल्शियम की मात्र और प्रोटीन बहुत मात्रा में पाया जाता है । साथ ही यह ओमेगा फेटी 3 भी होता है । सबसे बड़ी यह बात है की यह पचने में भी आसान होता है और इसका कोई नुकसान नही होता है , ना तेल , ना घी ना कुछ और लगता है 250 ग्राम में यह इतना आ जाता है की अप पूरा महिना इसका सेवन कर सकते हैं ।

 मखाने में भरपूर प्रोटीन , केल्सियम , आयरन , फोलिक एसिड , जिंक , मेग्नेशियम इत्यादि पाये जाते हैं । इसका सेवन गर्भावस्था में बहुत ही अच्छा माना जाता है । इसके साथ ही इसका सेवन दिल के लिए बहुत ही अच्छा होता है । इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है , यह वजन कम करता है इसके साथ ही यह जोड़ों की परेशानी को भी कम करने में सहायक होता है । मखाने का सेवन देता है कई फायदे दिल और जोड़ों के लिए है सबसे खास