×

नए अध्ययन में बैलिस्टिक घाव, बुलेट रचना और एमआरआई सुरक्षा के निहितार्थ,जानें

 

अमेरिकन रेंटजेन रे सोसाइटी (ARRS) के शोधकर्ताओं ने दावा किया कि चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (MRI) के लिए नॉनप्रोमैग्नेटिक प्रोजेक्टाइल की पहचान करने में रेडियोग्राफी और सीटी स्कैन प्रभावी हो सकते हैं।

ARRS के अमेरिकन जर्नल ऑफ रोएंटजेनोलॉजी (AJR) के एक लेख के अनुसार, क्योंकि बैलिस्टिक एम्बेडेड टुकड़ों वाले रोगियों को अक्सर अनिच्छुक बुलेट रचना सैंस शेल केसिंग के कारण MRI से वंचित किया जाता है, रेडियोग्राफी और सीटी का उपयोग नॉनफ्रोमैग्नेटिक प्रोजेक्टाइल की पहचान करने के लिए किया जा सकता है जो एमआरआई के लिए सुरक्षित हैं।

एमोरी विश्वविद्यालय में रेडियोलॉजी और इमेजिंग विज्ञान विभाग के पहले लेखक आर्थर जे। फव्वारे ने समझाया, “व्यावसायिक रूप से उपलब्ध हैंडगन और शॉटगन गोला बारूद जो एक नैदानिक ​​सेटिंग में आमतौर पर प्रोजेक्टाइल का प्रतिनिधित्व करते हैं, को मानव ऊतक के लिए एक सर्पिल के रूप में बैलिस्टिक जिलेटिन में निकाल दिया गया था।”

इन जिलेटिन ब्लॉकों के रेडियोग्राफ और सीटी छवियों को प्राप्त करने के बाद, फाउंटेन और सहकर्मियों ने टी 1- और टी 2-वेटेड अनुक्रमों का उपयोग करके जिलेटिन ब्लॉकों में निलंबित गोलियों की एमआर छवियों को प्राप्त किया। 1.5 टी पर चुंबकीय आकर्षक बल, घूर्णी टॉर्क और अनफ़िल्टर्ड गोलियों के हीटिंग प्रभाव का आकलन किया गया।

मलबे के निशान और प्राथमिक प्रक्षेप्य विकृति के आधार पर, टीम ने निकाल दी गई गोलियों को दो समूहों में अलग किया: फेरोमैग्नेटिक और नॉनफ्रोमैग्नेटिक। हालांकि फेरोमैग्नेटिक बुलेट्स ने हल्के टॉर्क बलों को दिखाया और 1.5 टी पर इमेजिंग आर्टिफैक्ट्स को चिह्नित किया, नॉनफ्रोमैग्नेटिक बुलेट्स ने इन प्रभावों का प्रदर्शन नहीं किया।

महत्वपूर्ण बात यह है कि परीक्षण किए गए किसी भी प्रोजेक्टाइल में खाद्य और औषधि प्रशासन की सीमा 2 ° C से ऊपर नहीं देखी गई।

इसके अतिरिक्त, इस AJR लेख के लेखकों ने बैलिस्टिक अंशों वाले रोगियों के लिए एक ट्राइएज एल्गोरिथम प्रस्तुत किया। विशेष रूप से, फाउंटेन ने वर्णित किया, एक प्रक्षेप्य जो एक धातु के मलबे के निशान को प्रविष्टि से अंतिम स्थिति तक छोड़ देता है या इसकी सराहना की जाती है, यह तांबे, तांबे-मिश्र धातु का होता है, या आंशिक जैकेट विन्यास के साथ सीसा संरचना होता है या लीड शॉटगन शॉट का प्रतिनिधित्व करता है और एक मुद्रा नहीं करता है 1.5 टी या उससे कम पर इमेजिंग के लिए महत्वपूर्ण जोखिम, भले ही चोट लगी हो।

“नॉनफ्रोमैग्नेटिक बैलिस्टिक प्रोजेक्टाइल एमआरआई के दौरान आंदोलन या हीटिंग से नहीं गुजरते हैं, और इमेजिंग मॉडेलिटी का प्रदर्शन तब किया जा सकता है जब अनुचित जोखिम के बिना चिकित्सकीय रूप से आवश्यक हो और परिणामस्वरूप छवियों पर सीमित आर्टिफैक्ट संवेदनशीलता के साथ, तब भी जब प्रोजेक्टाइल एक महत्वपूर्ण संरचना में या उसके पास हो,”। लेखकों ने निष्कर्ष निकाला।