×

जानिए कोरोना वायरस से बचने के लिए अपना मास्क कब बदलें

 

वर्तमान में, पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से जूझ रही है। इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या रोज बढ़ रही है। इससे बचने और प्रसार को फैलने से रोकने के लिए मास्क और सामाजिक दूरियां मुख्य सुरक्षात्मक ढाल हैं। हालांकि, लोग लंबे समय तक उसी मास्क का इस्तेमाल करते हैं। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, एक निश्चित समय के बाद मास्क को बदलना आवश्यक है। यह संक्रमित होने के जोखिम को कम करता है। चूंकि यह वायरस भी स्पर्शोन्मुख है। इसलिए लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतनी चाहिए। अगर इसे दिया जाए तो यह खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप लंबे समय से एक ही मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो अपना मास्क बदल लें। यदि आप नहीं जानते कि मास्क कब बदलना है, तो आइए जानते हैं-

मुख्य चिकित्सा दिशानिर्देशों में से एक के अनुसार, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए एक तीन-परत मुखौटा बेहतर है। इससे संक्रमण का खतरा 70 प्रतिशत कम हो जाता है। जबकि होममेड मास्क भी परफेक्ट है। आप इसे धोकर बार-बार इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, लगातार इस्तेमाल से कपड़े पुराने हो जाते हैं। इससे संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है।

मास्क कब बदलें

  1. – मास्क की फिटिंग ढीली होने पर मास्क को बदल दें।
  2. -अगर मास्क डोर ढीले हो गए हैं, तो पुराने मास्क की जगह नए मास्क का इस्तेमाल करें।
  3. -अगर मास्क बार-बार चेहरे से गिरता है, तो यह मास्क बदलने का लक्षण है।
  4. -पुराने कपड़े पहनने पर पुराने मास्क का इस्तेमाल करें।
  5. – मास्क के बार-बार धोने पर कपड़े की चमक गायब हो जाती है। साथ ही कपड़ा भी पतला हो जाता है। इस मामले में, एक नए मास्क का उपयोग करें।
  6. -अगर मास्क में कोई बड़ा या छोटा छेद दिखाई दे तो मास्क को तुरंत बदल दें।
  7. -यदि यात्रा करते हैं, तो एकल उपयोग मास्क नियम को अपनाएं, अर्थात केवल एक बार मास्क का उपयोग करें।