×

 थोड़ी सी लापरवाही बच्चों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है, ठंड में इस तरह की देखभाल करें

 

सर्दी का मौसम वायरस और बैक्टीरिया की वृद्धि के लिए अनुकूल होता है। वायरस और बैक्टीरिया ठंडे वातावरण में छोटे बच्चों को बीमार करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली वयस्कों की तुलना में कम है। जो बैक्टीरिया और वायरस को हमला करने का मौका देता है।

वैसे तो सर्दी में सर्दी, जुकाम, बुखार, त्वचा पर दाने, ड्राईनेस की समस्या आम है। लेकिन देखभाल करने की जिम्मेदारी बढ़ जाती है क्योंकि बच्चे अधिक धोखा देने लगते हैं। इसलिए सर्दियों में बच्चों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। थोड़ी सी लापरवाही बच्चे के लिए बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती है।

सर्दी, जुकाम के साथ-साथ निमोनिया का खतरा भी अधिक होता है। ऐसी स्थिति में, माता-पिता के लिए आवश्यक है कि वे अपने बच्चों को स्वच्छता और खानपान और पोशाक पर विशेष ध्यान देकर सुरक्षित बनाएं।

बच्चे के शरीर का प्रकार

हर बच्चे के शरीर का प्रकार अलग होता है। कुछ बच्चों का शरीर स्वाभाविक रूप से गर्म होता है और कुछ बच्चों का सामान्य। इसलिए, सर्दियों के कपड़े पहनने से पहले, उसके शरीर के प्रकार पर ध्यान देना चाहिए। फिर, हमेशा ठंड में छोटे बच्चों से बड़ों की तुलना में अधिक कपड़े पहनें। बच्चों को सिर, कान और पैरों से कोल्ड अटैक की आशंका अधिक होती है। इसलिए हमेशा सिर, पैर और कान को ढक कर रखें। अगर बहुत ज्यादा ठंड है, तो गर्म कपड़े पहनकर ही पजामा पहनें।

आवश्यक मॉइस्चराइजिंग

सर्दियों में, बच्चे की त्वचा के स्वास्थ्य के लिए मॉइस्चराइजिंग आवश्यक है। मॉइस्चराइजिंग न करने से त्वचा सूखी और खुजली की समस्या हो सकती है। नहाने के बाद बच्चे के शरीर को अच्छे से सुखाएं और होंठों और गालों पर मॉइस्चराइजर क्रीम लगाएं। सरसों का तेल मालिश के लिए उपयुक्त है। जैतून का तेल और बादाम का तेल भी सर्दियों के लिए अच्छे होते हैं।

इम्यूनिटी फूड को बढ़ावा देता है

यदि आपका बच्चा पानी नहीं पी रहा है, तो विकल्प के रूप में सूप लें। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली फ़ीड की मात्रा में वृद्धि हो सकती है। साबुत अनाज जैसे चावल, ज्वार, बाजरा, जई, गेहूं, दाल के अलावा बच्चों के शरीर पर एक गर्म प्रभाव पड़ता है। गाजर, चुकंदर और आलू भी बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। ड्राई फ्रूट्स पाउडर बनाया और दिया जा सकता है। ब्रेड, दूध के साथ ड्राई फ्रूट्स पाउडर मिलाएं और बच्चों को दें।