×

वजन घटाने से लेकर झुर्रियों तक, सर्दियों में साग खाने के 5 फायदे,जानें

 

सर्दियों के मौसम में गर्म सर्दियों में सरसों का साग और मक्के की रोटी भी लोगों के मुंह में पानी ला सकती है। जी हां, सर्दियों में आपको बाजार में हर जगह हरी सब्जियां मिल सकती हैं। और सर्दियों में जहां बात होती है, विभिन्न प्रकार के साग की चर्चा स्वचालित रूप से शामिल हो जाती है। साग न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि ये विटामिन, खनिज, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होने के कारण स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। साग में बहुत कम कैलोरी होने के कारण, यह वजन बढ़ाने की अनुमति नहीं देता है।

साग में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं, जो शरीर के चयापचय को सही करने में मदद करता है और वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद कई विटामिन और मिनरल्स ब्लड सर्कुलेशन को सही करते हैं। इसके अलावा, ठंड के मौसम में जोड़ों का दर्द एक आम समस्या है। साग में मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन और पोटेशियम दर्द को शांत करते हैं। आइए सिमरन सैनी से सीखें, फोर्टिस अस्पताल, शालीमार में आहार विशेषज्ञ, जो सर्दियों में साग के स्वास्थ्य के लिए लाभ पहुंचाते हैं।

झुर्रियों को दूर करें चौलाई साग

आहार विशेषज्ञ सिमरन सैनी का कहना है कि ”चौलाई के साग में लायसिन नामक अमिनो एसिड पाया जाता है, जो उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने का काम करता है।” इसलिए अगर आप सर्दियों के मौसम में इस साग को खाते हैं, तो आप लंबे समय तक झुर्रियों से दूर रह सकते हैं। इसके अलावा, चुलई साग में फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटी-ऑक्सीडेंट, खनिज और कई अन्य विटामिन होते हैं। सर्दियों में अमरूद का साग खाने से शरीर में विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। यह साग कपा और पित्त को नष्ट करने वाला माना जाता है। ”

सरसों का साग जोड़ों के दर्द से राहत देगा

सरसों के साग में बहुत कम कैलोरी और वसा होती है लेकिन यह कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटेशियम, विटामिन ए, सी, डी, बी -12 मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और आपको सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम और पोटेशियम हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखते हैं। सर्दियों में जिन महिलाओं को जोड़ों का दर्द होता है उन्हें सरसों का साग खाना चाहिए।

पत्थरी के लिए बथुआ साग

सर्दियों में बाथू साग का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। जी हां, इस साग में कई औषधीय गुण होते हैं और यह विटामिन-ए, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम से भी भरपूर होता है। बथुआ का नियमित साग खाने से किडनी स्टोन का खतरा कम होता है। इसके अलावा बथुआ खाने से पेट दर्द, गैस और कब्ज की समस्या भी दूर होती है। आप बथुआ का साग को साग, सब्जी, रायता, पराठा और पूड़ी आदि में शामिल कर सकते हैं।