×

अच्छी नींद का पैटर्न दिल की विफलता के जोखिम को कम करने में सहायक: अनुसंधान 

 

शोध से नींद की अच्छी आदतों का एक और लाभ सामने आया है। पहले यह माना जाता था कि स्वस्थ नींद से काम में एकाग्रता बनाए रखने में मदद मिलती है। हालांकि, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की पत्रिका ‘सर्कुलेशन’ में प्रकाशित शोध ने एक नया दावा किया है। रिपोर्ट के अनुसार, स्वस्थ नींद पैटर्न अन्य युवाओं की तुलना में दिल की विफलता के जोखिम को 42 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

अच्छी नींद का एक और फायदा सामने आया

स्वस्थ वयस्क के लिए 7-8 घंटे की नींद आवश्यक है। स्वस्थ नींद के पैटर्न में सुबह जल्दी उठना और दिन के दौरान लगातार अनिद्रा, खर्राटे और नींद की कमी शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये सभी आदतें हृदय की विफलता की प्रक्रिया को 42 प्रतिशत तक कम कर सकती हैं। शोधकर्ताओं ने 37-73 वर्ष की आयु में 4 लाख से अधिक लोगों के डेटा का अध्ययन किया। यह डेटा ब्रिटिश बायोबैंक में मौजूद था। फिर 1 अप्रैल, 2019 तक, रोगियों की समीक्षा की गई और पूरे 10 वर्षों तक सभी रोगियों की जांच की गई। इस अवधि के दौरान, 5 हजार 221 दिल की विफलता की घटनाएं सामने आईं।

वैज्ञानिकों ने नींद की गुणवत्ता और इसके उतार-चढ़ाव के पैटर्न को भी देखा। सोने और जागने के समय का अवलोकन किया। सभी जानकारी एकत्र करने के बाद, संख्याओं को अच्छी और बुरी नींद में विभाजित किया गया। यह काम लू किउ और उनके सहयोगियों ने ट्यूलिन यूनिवर्सिटी के रिसर्च सेंटर फॉर ओबेसिटी में किया था। अनुसंधान के परिणाम से पता चला कि सुबह जल्दी उठना बहुत अनुकूल है। जबकि दिन में एक घंटे से ज्यादा सोने से दिल पर बुरा असर पड़ता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि शोध से पता चला है कि स्वस्थ दिल के लिए अच्छी नींद बहुत ज़रूरी है।

दिल की विफलता के जोखिम को कम करता है

उन्होंने बताया कि हृदय गति रुकने की बीमारी के कारण हृदय कमजोर हो जाता है और इसकी रक्त पंप करने की क्षमता प्रभावित होती है। प्रोफेसर ली किउ ने कहा, “हमारे शोध समग्र नींद पैटर्न को बढ़ाने के महत्व पर प्रकाश डालते हैं जो हृदय की विफलता को रोकने में मदद करते हैं।” 26 मिलियन लोग हृदय विफलता की बीमारी से प्रभावित हैं। स्पष्ट प्रमाण बताते हैं कि नींद की समस्याएं दिल की विफलता को बढ़ाने में भूमिका निभा सकती हैं।