×

फेस वॉश टिप्स: फेस वॉश एक कला है, क्या आप भी इस तरह से चेहरा धोते हैं, जानिए तरीका

 

क्या आपने कभी सोचा है कि चेहरा धोना भी एक कला है। अक्सर हम जल्दी में बाहर से आते हैं और चेहरे को बिना किसी क्लींजर से साफ किए चेहरे को सीधे साबुन या फेस वॉश से धोते हैं। चेहरे के साथ लापरवाही आपके चेहरे की सुंदरता को आधा कर देती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप चेहरे को धोने की कला सीखें। हम अक्सर चेहरा धोते समय गलतियां करते हैं, जिससे चेहरा साफ होने की बजाय बेजान हो जाता है। आइए जानते हैं कि चेहरा धोते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

बहुत ज्यादा ठंडा और बहुत ज्यादा गर्म पानी चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए फेस वाश का पानी न तो ज्यादा गर्म होना चाहिए और न ही ज्यादा ठंडा। ध्यान रखें कि गुनगुने पानी से ही चेहरा साफ करें।
अगर आप चेहरे को साफ करने के लिए स्क्रबर का इस्तेमाल करती हैं, तो ध्यान रखें कि स्क्रबिंग मुलायम हाथों से की जाए। अन्यथा, चेहरे पर रगड़ के निशान भी बन सकते हैं।

अगर आपको मेकअप हटाना है, तो सबसे पहले चेहरा धोने के बजाय उसे कॉटन से अच्छी तरह पोंछ लें। इसके बाद ही चेहरे को पानी से धोएं। मेकअप को सीधे पानी से धोने के बाद, मेकअप के कण त्वचा के छिद्रों में चले जाते हैं, जिससे वे रुक जाते हैं।

यदि आप अपना चेहरा धोने जा रहे हैं, तो पहले अपने हाथों को साफ करें। गंदे हाथों से चेहरा साफ करने से त्वचा पर कीटाणुओं का डर होता है, जो कील मुहासों का कारण हो सकता है।

चेहरे की बहुत ज्यादा धुलाई भी सही नहीं है। बार-बार चेहरे को धोने से चेहरे की सुंदरता कम हो जाती है। अगर चेहरे की त्वचा सूखी है, तो बार-बार धोने से सूखापन बढ़ जाता है।

चेहरा धोने के बाद इसे हल्के हाथों से पोंछना चाहिए। चेहरे को रगड़ना बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।

चेहरे को साबुन से न धोएं। अगर आपका फेस वाश खत्म हो गया है, तो आप किसी भी रासायनिक पदार्थ के बजाय बेसन का उपयोग कर सकते हैं।