×

हेल्थ टिप्स: रोज मूंग की दाल खाएं, इससे आपका वजन तेजी से कम होगा,इम्युनिटी पावर मजबूत होगी

 

मूंग की दाल का सेवन करने से आपकी सेहत बहुत अच्छी रहती है। दालें प्रोटीन से भरपूर होती हैं। हालाँकि, मूंग की दाल सबसे अच्छी मानी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि मूंग की दाल में विटामिन ए, बी, सी और ई की मात्रा पाई जाती है। बता दें कि इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर, कैल्शियम, आयरन कई मात्रा में होते हैं। दालें शरीर को स्वस्थ रखती हैं, दाल का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होता है। मूंग की दाल का सेवन करने से चेहरे के धब्बे और आंखों के काले घेरे भी गायब हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं मूंग दाल के फायदे।

इम्यूनिटी बढ़ाने में

मूंग की दाल न केवल शरीर में प्रोटीन की मात्रा देती है, बल्कि यह हमारे शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति को भी बढ़ाती है। इन सबके अलावा, यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का भी काम करता है, जो आपके पेट की समस्याओं जैसे एसिडिटी, कब्ज और गैस आदि को आपसे दूर रखता है।

 वजन कम करने में सहायक है

मूंग दाल का उपयोग आपके वजन को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। आप चाहें तो इसे अपने आहार में भी शामिल कर सकते हैं। यह आपके वजन को नियंत्रण में रखता है, जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता है। इसीलिए मूंग दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। मूंग दाल में 100 से कम कैलोरी होती है। इसके सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

मधुमेह में लाभकारी

इन सबके साथ ही मूंग की दाल आपके मधुमेह रोग को भी जल्द ही दूर कर देती है। मूंग दाल को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड कहा गया है। जिसका अर्थ है कि यह शरीर के इंसुलिन, रक्त शर्करा और वसा के स्तर को कम करता है। आपको अपने आहार में मूंग दाल को शामिल करना चाहिए। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत स्वस्थ है।