×

मार्लबेरी लाभ: मधुमेह-कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है शहतूत, जानिए इसके फायदे

 

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होने के साथ-साथ मार्लबेरी बेनिफिट भी बहुत स्वादिष्ट होता है। यह फल विटामिन-ए, विटामिन-के और पोटेशियम से भरपूर है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (NCBI) में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य के लिए शहतूत की उच्च पोषण मूल्य और एंटी-ऑक्सीडेंट गतिविधि स्वास्थ्य के लिए किसी जड़ी बूटी से कम नहीं है। इसके पेड़ हमारे आसपास आसानी से पाए जाते हैं। आयुर्वेद में शहतूत के कई लाभों का भी उल्लेख किया गया है।

पाचन तंत्र

शहतूत न केवल हमारे पाचन तंत्र को बनाए रखता है, बल्कि यह मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने की क्षमता भी रखता है। इतना ही नहीं, शहतूत कैविटी और मसूड़ों से संबंधित बीमारियों से भी राहत दिला सकता है।

नज़र

सर्दी-जुकाम में भी शहतूत बहुत फायदेमंद होता है। यह यूरिन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में कारगर माना जाता है। शहतूत खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। यह बुढ़ापे के संकेतों को जल्दी आने से भी रोकता है।

गले में खरास

शहतूत खाने से लीवर की बीमारियों में आराम मिलता है। साथ ही, यह किडनी के लिए भी बहुत फायदेमंद है। शहतूत की पत्तियों को पानी में उबालकर गरारे करने से गले की खराश से राहत मिलती है।

बिक्री ऊर्जा

शहतूत में मौजूद कार्बोहाइड्रेट रक्त में शर्करा को ग्लूकोज में परिवर्तित करके काम करता है। इससे कोशिकाओं को अधिक ऊर्जा मिलती है। शहतूत से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है और ऊतक को पर्याप्त ऑक्सीजन भी मिलती है।

बालों के झड़ने की समस्या

विशेषज्ञों का कहना है कि शहतूत खाने से बालों के झड़ने की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। यह फल कील, मुँहासे, शुष्क या संवेदनशील त्वचा की परेशानी से भी छुटकारा दिला सकता है।

घाव भरने में कारगर

इसके अलावा शहतूत के पत्तों को घाव या फोड़े पर लगाने से भी फायदा होता है। इसके उपयोग से घाव बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं। अगर आपको खुजली की समस्या है, तो इसके पत्तों का पेस्ट फायदेमंद होगा।