×

हेल्थ टिप्स: रोजाना खाए जाने वाले इन 11 खाद्य पदार्थों में कैलोरी की मात्रा हैरान कर देगी,जानें

 

इन दिनों अगर लोगों में कोरोना के बाद किसी चीज के बारे में जागरूकता है, तो वह है खुद को स्वस्थ, फिट और आकर्षक रखना। जिसके लिए लोग कई तरीके भी अपना रहे हैं। कुछ ब्यूटी टिप्स आ रहे हैं, और कुछ पौष्टिक भोजन खा रहे हैं। अगर कोई योग और व्यायाम के साथ खुद को फिट बनाने में व्यस्त है, तो वह डाइटिंग करके अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहा है।

लेकिन इस सब के बीच, जो सबसे महत्वपूर्ण है वह है कैलोरी। ये तरीके अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन कैलोरी आपको आकर्षक, स्वस्थ और फिट बनाने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कैलोरी की गिनती आपके फिटनेस लक्ष्यों को ट्रैक करने के सबसे सरल तरीकों में से एक है। जिसके कारण आप अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को उच्च कैलोरी सामग्री के साथ संतुलन में रख कर खा सकते हैं।

यद्यपि कैलोरी आपके शरीर को दिन भर काम करने के लिए ऊर्जा प्रदान करती है, लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से धीरे-धीरे आपके शरीर में वसा एकत्रित होने लगती है, जिसके कारण वजन बढ़ने की समस्या उत्पन्न होती है। इसलिए आज हम आपके लिए 13 ऐसे दैनिक खाद्य पदार्थों की सूची लेकर आए हैं जिनमें कैलोरी की मात्रा सबसे अधिक है और यदि आप वजन घटाने की राह पर हैं, तो आप इस सूची के माध्यम से कैलोरी की गणना कर पाएंगे।

1. उबला अंडा यानी उबला अंडा। 1 उबले अंडे में 77 कैलोरी होती है। और अगर हम आमलेट की बात करें तो इसमें          104 कैलोरी होती है।
2. ब्रेड – जिसे आप नाश्ते में बड़े चाव से खाते हैं। एक ही रोटी के 1 स्लाइस में कम से कम 68 कैलोरी होती हैं।
3. एक हेल्दी नाश्ते के रूप में खाया जाने वाला केला अंदर 55 कैलोरी होता है।
4. क्या आपने कभी सोचा है कि मां के हाथ की केवल 1 रोटी में 85 कैलोरी होती है।
5. 150 ग्राम चिकन में 163 कैलोरी होती हैं।
6. सिर्फ 1 कटोरी चावल में 120 कैलोरी।
7. 1 कटोरी दही में 90 कैलोरी होती है।
8. 50 ग्राम पनीर में 133 कैलोरी उपलब्ध हैं।
9. 50 ग्राम उबले हुए आलू में केवल 44 कैलोरी होती है।
10. इसके अलावा, 1 कटोरी अरहर दाल में 270 कैलोरी पाई जाती है।
11. एक चॉकलेट केक जिसे आपके मुंह में पानी मिलता है, 1 स्लाइस में 235 कैलोरी होता है।