×

बीपी से लेकर मोटापा भी कंट्रोल करता है चिचिंडा,जाने इसके गजब के फायदे 

 

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, बड़े-बुजुर्ग बच्चों को बचपन से ही हरी सब्जियां खाने के फायदे बताते आ रहे हैं। लेकिन क्या आपने कभी चिचिंडा नाम की सब्जी के बारे में कुछ सुना है? सुनने में थोड़ी अजीब लगने वाली यह सब्जी लौकी और तोरई के परिवार से संबंधित है। चिचिंडा को अंग्रेजी भाषा में स्नेक गॉर्ड के नाम से जाना जाता है। अगर चिचिंडा में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड्स, फेनोलिक एसिड, घुलनशील और अघुलनशील, आहार फाइबर, आवश्यक खनिज, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई, पोटेशियम, फास्फोरस, सोडियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं। इस में। हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर को कई आश्चर्यजनक फायदे पहुंचाते हैं। चिचिंडा के नियमित सेवन से डायबिटीज से लेकर बीपी और मोटापे जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है. आइए जानते हैं चिचिंडा सब्जी का नियमित सेवन सेहत को क्या फायदे पहुंचाता है।

चिचिंडा की सब्जी खाने के फायदे-
डायबिटीज में फायदेमंद-
चिचिंडा की सब्जी खाने से मधुमेह के रोगियों को लाभ मिलता है। चिचिंडा सब्जी में कैलोरी कम होती है. चिचिंडा सब्जी में एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं और मधुमेह से होने वाली जटिलताओं को रोक सकते हैं।

अपने शरीर को डिटॉक्स करें-
शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए भी चिचिंडा सब्जी का नियमित सेवन फायदेमंद माना जाता है। चिचिंडा की सब्जी खाने से किडनी के अलावा शरीर के कई अन्य हिस्सों की सफाई में मदद मिल सकती है. चिचिंडा की सब्जी को आहार में शामिल करने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। इस सब्जी में घुलनशील और अघुलनशील आहार फाइबर पाए जाते हैं, जो भोजन को पचाने और मल के माध्यम से शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद कर सकते हैं।

रक्तचाप-
ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी चिचिंडा की सब्जी बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इस सब्जी में पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा चिचिंडा सब्जी में लाइकोपीन और बायोफ्लेवोनॉइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

मोटापा-
चिचिंडा सब्जी में कैलोरी कम होने के साथ-साथ फैट भी नगण्य मात्रा में होता है। इस सब्जी को डाइट में शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

रूसी-
बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण डैंड्रफ भी है। डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए आप चिचिंडा की पत्तियों का रस अपने बालों में लगा सकते हैं। इतना ही नहीं चिचिंडा बाल झड़ने से जुड़ी बीमारी 'एलोपेसिया' को नियंत्रित करने में भी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए चिचिंडा का जूस अपने बालों में लगाएं।