×

बदल रहा है मौसम जरूरी है इम्यूनिटी का ख्याल रखना भी

 

 

जयपुर । बारिश का मौसम जा चुका है और अब फिर से मौसम बदल रहा है । यह बदलता मौसम अपने साथ कई सारी बीमारियाँ लेकर आता है । इस मौसम में हमको हमारी सेहत का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी हो जाता है । इस बदलते मौसम में हमको हमारी इम्यूनिटी का बहुत ही खास ख्याल रखना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है ।

आज हम आपको इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं । इस बदलते मौसम में हमारे शरीर को और भी ज्यादा स्ट्रॉंग होने की बहुत जरूरत होती है ऐसे में जब हमारा शरीर ऐसी स्थिति से गुजरता है जब बीमारी का मौसम होता है तब हमको हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होंने के कारण बीमार पड़ जाता है ।

दिन की शुरुआत चाय की बजाय नारियल पानी से करें। यह एक प्राकृति पेय है, जो आप अपने शरीर को देते हैं। नारियल पानी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखते हैं। नारियल पानी में विटामिन सी, मैग्नीशियम, मैग्नीज, पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है। नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा कम होने से वजन घटाने में मदद करता है।

अच्छे स्वास्थ्य के लिए हेल्दी डाइट और पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है। नींद पूरी होने के बाद आप सुबह तरोताजा महसूस करेंगे। साथ ही सोने से पहले और सुबह उठने के बाद अपने सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया पर दो मिनट के लिए ध्यान केंद्रित करें, जिससे आपको ताजगी महसूस होगी।

आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने वाली कई चीजें आपके किचन में ही मौजूद होती हैं, जैसे अजवायन, अदरक और पुदीना। रोज करीब 28 ग्राम अजवायन के रस का सेवन करें। यह पाचन क्रिया को बेहतर करने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और वजन घटाने में भी मदद करता है। साथ ही अदरक और पुदीने की पत्तियों को गर्म पानी में डाल कर पीएं, इससे आप जुकाम और वायरस से दूर रहेंगे।

आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने वाली कई चीजें आपके किचन में ही मौजूद होती हैं, जैसे अजवायन, अदरक और पुदीना। रोज करीब 28 ग्राम अजवायन के रस का सेवन करें। यह पाचन क्रिया को बेहतर करने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और वजन घटाने में भी मदद करता है। साथ ही अदरक और पुदीने की पत्तियों को गर्म पानी में डाल कर पीएं, इससे आप जुकाम और वायरस से दूर रहेंगे। बदल रहा है मौसम जरूरी है इम्यूनिटी का ख्याल रखना भी