×

अस्थमे से इस बदलते मौसम मे बचाव करेगी यह औषधियाँ

 

जयपुर । मौसम बदल रहा है कभी गर्मी कभी ठंडक , कभी धूप तो कबव्ही चिपचिप , कभी छाँव तो कहीं बफन , उमस और भी न जाने क्या क्या हो रहा है । जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पद रहा है । आज की समय में कुछ हालात प्रदूषण के कारण भी खराब है जिसके चलते हम सभी को कोई न कोई बीमारी का सामना भी करना पद रहा है ।

आज हम आपसे इस मौसम के कारण होने वाली एक गंभीर बीमारी से बचाव करने के बारे में बात करने जा रहे हैं । आज हम बात कर रहे हाइयाँ अस्थमे के बारे में । यह बीमारी किसी को भी हो सकती है कभी भी हो सकती है । सफ़ोकेशन , उमस में इस बीमारी के उभरने की बहुत ही ज्यादा आशंका होती है इसलिए इस बीमारी के बचाव के लिए आज हम आपके लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय लेकर आए ऐन आइये जानते हैं इस बारे में क्या है वह ?

मुलेठी एक बहुत ही असरदार जड़ी है जो गले की कई बिमारियों से निजात पाने में मदद करता है। आयुर्वेद के साथ साथ मुलेठी का चाइनीस चिकित्सा में भी ज़िक्र किया गया है।मुलेठी सांस नली को आराम देने में असरदार है।

अदरक और लहसुन खाने के कई फायदे हैं । इनमे पाए जाने वाले एंटी बायोटिक और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण हमको बहुत ही लाभकारी होते हैं । इनके कईं लाभ हैं यदि इन्हे सही से इस्तेमाल किया जाए तो यह अनेक प्रकार के अस्थमा के लिए फायदे कारक होता है ।

मॉडर्न साइंस यह मानती है कि हल्दी में पाए जाने वाला क्यूमिन के सेवन से ब्रोन्कियल अस्थमा में राहत मिलती है। रोज़ाना भोजन में एक चम्मच हल्दी मिलाने से कईं बिमारीयों  से बचाया  जा सकता है।

मॉडर्न साइंस यह मानती है कि हल्दी में पाए जाने वाला क्यूमिन के सेवन से ब्रोन्कियल अस्थमा में राहत मिलती है। रोज़ाना भोजन में एक चम्मच हल्दी मिलाने से कईं बिमारीयों  से बचाया  जा सकता है।मुलेठी एक बहुत ही असरदार जड़ी है जो गले की कई बिमारियों से निजात पाने में मदद करता है। आयुर्वेद के साथ साथ मुलेठी का चाइनीस चिकित्सा में भी ज़िक्र किया गया है।मुलेठी सांस नली को आराम देने में असरदार है। अस्थमे से इस बदलते मौसम मे बचाव करेगी यह औषधियाँ