×

दही का सेवन करने वाले इन बातों से रहें सावधान छोटी सी गलती बन सकती है बड़ी परेशानी

 

जयपुर । दही का सेवन करना किसको पसंद नही होता है और ऐसे मे जब गर्मियों की शुरुआत हो चली है तो यह और भी ज्यादा खाने में आने वाली चीजों में से एक होता है , दही बहुत ही गुणकारी चीज़ है जिसका सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है , इसका सेवन हमको कई तरह के रोगों से बचाता है , और हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ा देता है ।

पर जब भी हम दही का सेवन करते हैं तो यह ध्यान नही देते हैं की दही के साथ कुछ चीजों का सेवन नही करना चाहिए इतना ही नही ऐसे कई कोंबिनेशन है जो की दही के साथ किसी जहर से कम नही है पर फिर भी हम उनका सेवन बड़े ही चाव से करते हैं जो की हमारा स्वास्थ्य बिगाड़ सकता है आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ कोम्बिनेशंस के बारे में ।

दही के साथ कभी भी उड़द दाल का सेवन नहीं करना चाहिए यह हमारे पाचन तंत्र को बहुत नुकसान पहुंचाता है इसका सेवन साथ में करने से अपच की परेशानी हो जाती है और साथ ही कई बार सफ़ेद दाग की परेशानी भी हो जाती है ।

दही के साथ कभी भी दूध का सेवन नही करना चाहिए यह भी आपको अपच की परेशानी देता है और यह आपके पेट दर्द , गैस के साथ साथ पाचन को भी कमजोर कर देता है । इन दोनों का सेवन एक साथ करने के लिए सभी क्षेत्रों के डॉक्टर्स माना करते हैं इसका सेवन साथ में करने से आपको फूड पोजनिंग की भी परेशानी झेलनी पड सकती है ।

दही में नमक दल कर सेवन करने की जगह मीठा डाल कर सेवन करना चाहिए यह उसमें पाये जाने वाले जीवाणुओं की वृद्धि कर देता है जो की हमारेव एंजाइम को प्रोसेस करने में बहुत मददगार साबित होते हैं पर यदि वही इसका सेवन नमक दाल कर सेवन किया जाये तो यह उन जीवाणुओं को खत्म कर देता है और दही हमको उतना फायदा नही करता जितना की मीठे के साथ यह हमारे लिए अच्छा होता है ।

Sour cream