×

सावधान, चेहरे पर सूजन आने के पीछे हो सकते हैं ये 3 कारण

 

जयपुर । कई बार ऐसा होता है की हमारे शरीर पर जब भी हम पैर लटका कर बहुत देर तक बैठते हैं तब या बहुत ज्यादा चलते हैं तब सूजन आ जाती है । कई बार ऐसा भी होता है की हमारे पूरे शरीर में सूजन आ जाती है और हमको दर्द का भी एहसास रहता है पर यह सब अक्सर थकान के कारण या फिर इस वजह से हो जाता है की हम कुछ ऐसा खा लेते हैं जो हमारे शरीर में सूजन का कारण बनता है ।

आज हम बात कर रहे हैं चेहरे पर आने वाली सूजन के बारे में । आज के अंक में हम आपको बताने जा रहे हैं की यदि आपके चेहरे पर भी सूजन बार बार आती है या बनी रहती है तो इसके पीछे क्या कारण हो सकता है । आज हम आपको इस बात से आगाह करने जा रहे हैं की यदि आपको भी ऐसा होता है तो आपको क्यों इस बात पर खासा ध्यान देने की जरूरत है आइये जानते है इस बारे में ।

यदि आपको चेहरे पर पर बार बार सूजन आती है या बनी ही रेयहती है और आप इस बात को नज़र अंदाज़ कर रहे है तो ऐसा बिलकुल भी मत करिए आप ऐसा कर के खुद के साथ गलत कर रहे हैं ।

आपके चेहरे पर सूजन आने का कारण खून की कमी भी हो सकता है अक्सर जिन लोगों को खून की कमी होती  है उनको चेहरे पर बार सूजन आ जाती है और उनकी आंखे भी सूजी ही रहती है पर लोग इस बात को आम समझ कर ध्यान नही देते ।

चेहरे पर सूजन आने का दूसरा कारण खटाई का भी हो सकता है अक्सर जो लोग बहुत तेज़ खट्टा खाते है या जिन लोगों की बॉडी को खटाई की जरूरत नही होती उनकी बॉडी खट्टा खाने पर रिएक्ट करती है और उनको बदन दर्द के साथ साथ सूजन की परेशानी भी रहती है ।

अक्सर किसी दवाई का यदि आप सेवन कर रहे हों और वह दवाई आपको सूट नही कर रही हो तो आपको इसका साइड  इफेक्ट इस तरह से सूजन के रूप में भी हो सकता है । तो इस बात को हल्के में ना लें और खुद का ध्यान रखें । स्वस्थ रहे सजग रहें ।