×

डेंगू होने का एक बड़ा कारण एनीमिया भी बन सकता है ,आहार में जरा भी न रखे

 

 

जयपुर । बारिश का मौसम अभी भी जारी है और जुलाइ से लेकर नवंबर तक का मौसम ऐसा होता है जिसमें बीमारियाँ सबसे ज्यादा होती है । यह मौसम ही बीमारियों का होता है । इस मौसम में बीमारियाँ डेंगू ,मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियाँ ज्यादा  होती है ।

हम सभी को यह बात पता की डेंगू की बीमारी मच्छर के काटने से होती है । पर क्या आप लोग यह बात जानते हैं की डेंगू की बीमारी सिर्फ मच्छर के काटने से ही नहीं होती  है बल्कि इसका कारण खानपान भी हो सकता है ।

भारत में  अलग-अलग हिस्सों में रह-रहकर इसका प्रकोप देखने को मिलता है। सरकार ने भी डेंगू से बचने के लिए जागरूकता अभियान चलाए हैं। अब एक रिसर्च से पता चला है कि खाने में भरपूर आयरन खाने से भी आप डेंगू का खतरा कम कर सकते हैं। आयरन की कमी यानी अनीमिया पीड़ित लोगों में डेगू वाइरस फैलने का खतरा ज्यादा रहता है।

एक रिसर्च से पता चला है कि जिन लोगों के खून में आयरन की कमी होती है, उनमें डेंगू वायरस ज्यादा फैलता है। इस रिसर्च के लिए स्वस्थ लोगों के खून के सैंपल्स लिए गए। इसके बाद हर सैंपल में डेंगू वायरस मिलाया गया और मच्छरों को इसे दिया गया। इसके बाद इस बात की जांच की गई कि हर सैंपल में से कितने मच्छरों में डेंगू वायरस फैला।

रिसर्च के अनुसार ज्यादा आयरन वाला खून पीने वाले मच्छरों में कम डेंगू फैला। इसके बाद यही परिणाम चूहों पर भी सही साबित हुए। कुछ चूहे जिनमें डेंगू वायरस था, उन्हें मच्छरों से कटवाया गया। जिन चूहों में खून की कमी थी, उनको काटने वाले मच्छरों में डेंगू वायरस ज्यादा पाया गया।

भारत में  अलग-अलग हिस्सों में रह-रहकर इसका प्रकोप देखने को मिलता है। सरकार ने भी डेंगू से बचने के लिए जागरूकता अभियान चलाए हैं। अब एक रिसर्च से पता चला है कि खाने में भरपूर आयरन खाने से भी आप डेंगू का खतरा कम कर सकते हैं। आयरन की कमी यानी अनीमिया पीड़ित लोगों में डेगू वाइरस फैलने का खतरा ज्यादा रहता है। डेंगू होने का एक बड़ा कारण एनीमिया भी बन सकता है ,आहार में जरा भी न रखे