×

18 साल की उम्र के बाद भी बढ़ सकती है हाइट, जाने ये टिप्‍स

 

जयपुर । कहा जाता है की एक उम्र के बाद इंसान की हाइट यानि लंबाई बढ़ना बंद हो जाती है । विज्ञान की ड्रिसती से यह बात  गलत है । कहा जाता है की एक उम्र के बाद शरीर में बदलाव होना बंद हो जाता है लंबाई आवाज में बदलाव होना या फिर कुछ और तरह के बदलाव हो यह सब बंद हो जाते हैं । पर साइंस की मानी जाये तो यह बात बिलकुल झूठी हो है क्योंकि इंसान के अंदर हार्मोनल बदलाव होते ही रहते हैं और उनकी वजह से शरीर में बदलाव होना भी लाज़मी है ।

आज हम बात कर रहे हैं की कैसे आप  18 साल की उम्र जो ग्रोथ की आखरी उम्र मानी  गई है इसके बाद भी अपनी लंबाई को बढ़ा सकते हैं । आप सोच रहे होंगे की कहीं हम पागल तो नही हो गए हैं यह केसी बहकी हुई सी बात कर रहे हैं पर यह बात बिलकुल सही है । जी हाँ बहुत ही आसान सी टिप्स को अपना कर आप यह ना मुमकिन चीज़ को भी मुमकिन बना सकते हैं। तो जिन लोगों को कम लंबाई के करन्न ताने सुनने पड़ते हैं अब उनको परेशान होने की बिलकुल भी जरूरत नही पड़ेगी । आइये जानते हैं इस बारे में यह खास खबर ।

लंबाई बढ़ाने के लिए आपको यह करने की जरूरता है :-

आपको करना यह है की आपको बेहतर से बेहतर आहार लेना है । यानि खाने में भर पुर पोषण वाला आहार खाने की बहुत जरूरत है यह आपको लंबाई बढ़ाने  में बहुत मदद करेगा ।

आपको इसके लिए स्टेचिंग करने की बहुत जरूरत है इसके लिए रोड पर लटकना और शरीर की स्ट्रेचिंग रोज करने से आपकी लंबाई पर असर पड़ेगा ।

योगा करने से पड़ेगा बहुत फर्क । जितना हो सके योगा , सूर्यनमस्कार और पर्वतासन जैसे कई योगा करने की आवश्यकता है ।

Young people meditating in a yoga class

खेल कुद को अपने दिन का अभिन्न हिस्सा बना लें यह आपको बहुत ही लाभ देगा और आपकी लंबाई को बढ़ाने में भी मदद करेगा ।