×

मोटापा बन सकता है स्वास्थ्य समस्याओं का कारण 

 

मोटापा एक स्वास्थ्य स्थिति है जो कई अन्य बीमारियों को जन्म देती है। डॉक्टर बीमारियों को दूर रखने के लिए स्वस्थ वजन रखने की सलाह देते हैं। हालांकि, बदलती जीवनशैली और अस्वास्थ्यकर खान-पान की वजह से लोगों में वजन बढ़ने और कम व्यायाम करने का खतरा अधिक होता जा रहा है। द लैंसेट जर्नल के अनुसार, भारत सबसे अधिक मोटापे से ग्रस्त आबादी वाले दुनिया के शीर्ष पांच देशों में शामिल है।

लक्ष्य शून्य-आकार का आंकड़ा नहीं है; अपनी ऊंचाई और उम्र के अनुसार स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहिए। आइए उन स्वास्थ्य स्थितियों को देखें जो एक मोटे व्यक्ति को अपने वजन के कारण होने का खतरा अधिक होता है।

उच्च रक्तचाप
शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के कारण रक्त वाहिकाएं चोक हो जाती हैं। इस स्थिति में रक्त वाहिकाओं में सामान्य से अधिक बल के साथ प्रवाहित होता है। यह रक्तचाप बढ़ाता है, और इस स्थिति को उच्च रक्तचाप के रूप में जाना जाता है। यह आपकी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और अन्य हृदय रोगों के जोखिम को भी बढ़ा सकता है।

मधुमेह प्रकार 2
जिन लोगों का वजन अस्वस्थ होता है उनमें उच्च रक्त शर्करा होता है, जिससे टाइप 2 मधुमेह होता है। यह एक व्यक्ति को कमजोर बनाता है और रक्त वाहिकाओं को भी सूज जाता है, जिससे आंखों की समस्या, गुर्दे की बीमारी, तंत्रिका क्षति और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

झटका
रक्त वाहिकाओं में उच्च रक्तचाप और वसा के कारण वे अवरुद्ध और जाम हो जाते हैं। यह मस्तिष्क और तंत्रिकाओं को रक्त की आपूर्ति में कटौती करता है, जिससे आपको स्ट्रोक हो सकता है। स्ट्रोक मस्तिष्क के ऊतकों को नुकसान पहुंचाने के लिए जाने जाते हैं और यहां तक ​​कि शरीर और दिमाग को भी पंगु बना सकते हैं।

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस
वजन बढ़ने पर यह जोड़ों पर दबाव डालता है। चूंकि वे पूरे शरीर को सहारा देते हैं, जोड़ों में अक्सर तेज दर्द और गति कम होने के साथ सूजन हो जाती है। स्थिति को ऑस्टियोआर्थराइटिस के रूप में जाना जाता है। जबकि गठिया आमतौर पर उम्र से जुड़ा होता है, ऑस्टियोआर्थराइटिस भारी वजन होने के कारण होता है।

प्रजनन संबंधी समस्याएं
मोटापा महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है, जिससे पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस), गर्भकालीन मधुमेह, गर्भावस्था की जटिलताएं, प्रजनन दर में कमी आदि जैसे कई प्रजनन रोग हो सकते हैं।