×

5 गलत आहार, जो आपकी रात की नींद कर देते हैं खराब

 

जयपुर । नींद किसे प्यारी नही होती । हर कोई रात होते ही यह चाहता है की थक कर बस अच्छी सी गहरी नींद में चूर हो जाये और सीधा सुबह ही उसकी आँख खुले और जब वह उठे तो एक दम तरोताजा रहे । पर कई लोग हैं जो एक अच्छी सी नींद के लिए तरसते हैं बहुत कुछ करने पर भी उनको अच्छी नींद नसीब नही होती या तो उनको नींद  ही नही आती या फिर बीच में ही  टूट जाती है ।

आज हम बात कर रहे हैं उन लोगों के बारे में जिनको नींद नही अति या फिर चाहने पर भी वह ठीक से नही सो पाते और यह सोचते रहते हैं की आखिर ऐसा क्यों हो रहा है ? आज के इस अंक में हम आपको आपकी इस परेशानी की वजह से रूबरू करवाने जा रहे हैं । आइये जानते हैं की ऐसा क्यों हो रहा होता है ?की हमको नींद में परेशानी हो जाती है ।

नींद दुनिया की वह चीज़ है जिसको सुकून से पाने के लिए इंसान पूरा दिन मेहनत करता है जब वह सोता है तो उसको यह ख्याल  रहता है की आज पूरा दिन कितनी लोगों के लिए उसने क्या किया तब जा कर कहीं सुकून की नींद उसको आ पाती है पर यही अगर उल्टा हो जाये की उसको नींद ही ना आ पाये और वह भी खुद की गलतियों की वजह से तो यह काफी बुरा होता है ।

नींद ठीक से ना आने के कारण :- रात को खाने के बाद कॉफी या चाय का सेवन करने के कारण हम ठीक से नही सो पाते क्योंकि उसमें केफिन होता है ।

बहुत ज्यादा खाना खा लेने से हमारे पेट में बहुत भार पड़ता है और हम असहज हो जाते हैं जिसकी वजह से हमको नींद नही आ पाती ।

बहुत ज्यादा मसालेदार खाना खाने से हमारा पेट खाने को हजम जल्दी नही कर पाता और पेट में गर्मी और अपच और गैस जलन की परेशानी बढ़ जाती है जिसके कारण हम ठीक से नही सो पाते हैं ।

पुराना पनीर खाने से माइग्रेन की परेशानी उभर आती है और पुराना पनीर हमारे स्वास्थ्य को भी बिगड़ देता है जिसकी वजह से हमको नींद लेने में परेशानी होती है ।

डार्क चॉकलेट या चिकन खाने से हमारे शरीर में बहुत ही हाई प्रोटीन जाता है जिसको पचाने में हमारे पाचन तंत्र को बहूत मेहनत लगती है और हम ठीक से नींद नही ले पाते ।