×

सर्दियों में शिशु की त्वचा की देखभाल के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं,पढ़े और समझें

 

सर्दियों में त्वचा की कई समस्याएं हो जाती हैं, खासकर छोटे बच्चों में। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनकी त्वचा वयस्कों की तुलना में अधिक नाजुक है। सर्दियों में, छोटे बच्चों की त्वचा को अधिक पोषण की आवश्यकता होती है क्योंकि तापमान कम होते ही त्वचा सूख जाती है।

डॉ। जो कि हिमालया ड्रग कंपनी के डिस्कवरी साइंसेज ग्रुप में आयुर्वेद विशेषज्ञ के रूप में कार्यरत हैं। सुभाषिनी एन। एस उन्होंने कहा कि बच्चों के गाल, मसूड़े, नाक और कोहनी अधिक हृदय की होती है और वे ठंड के मौसम में सूख जाते हैं। आपकी त्वचा में एक प्राकृतिक नमी होती है और ऐसे उत्पादों का उपयोग करना जिनमें बहुत कठोर रसायन होते हैं, त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए उन उत्पादों का उपयोग करना बेहतर होता है जिनमें आपके बच्चे की त्वचा की देखभाल करते समय प्राकृतिक तत्व होते हैं।

डॉ सुभाषिनी के अनुसार, माता-पिता को हमेशा बादाम का तेल, जैतून का तेल, एलोवेरा, शीतकालीन चेरी, शहद, शहद और दूध से युक्त उत्पादों का उपयोग करना चाहिए। ये सभी पौधे / सामग्री होमग्रोन हैं, लेकिन साथ ही ये त्वचा में नमी बनाए रखते हैं और इसलिए सर्दियों में छोटे बच्चों की त्वचा की अच्छी देखभाल करते हैं।

बच्चों को नहलाने से पहले तेल से मालिश करने से त्वचा की शुष्कता कम होती है और त्वचा कोमल रहती है। सर्दियों में दो दिन में एक बार गुनगुने पानी में बच्चों को नहलाना फायदेमंद होता है। यदि पानी बहुत गर्म है, तो यह त्वचा पर सुरक्षात्मक परत को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही, यदि शिशु को लंबे समय तक नहलाया जाता है, तो इससे त्वचा में नमी खो जाती है। इसलिए, सर्दियों में स्नान की अवधि कम होनी चाहिए।

नहाने के बाद त्वचा की देखभाल करने के साथ-साथ अंदर की नमी को बनाए रखने की कोशिश करें। कंट्री मालो (बला) और लाइसोरिस (जेस्ट्रीमैध) युक्त बेबी क्रीम का उपयोग करने से आपके बच्चे की त्वचा की सुरक्षा होती है और साथ ही यह विशेष रूप से गाल, घुटनों, नाक और खोपड़ी को मॉइस्चराइज करता है।

बच्चों को गर्म रखने के लिए अच्छे गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए। केक में न लपेटें क्योंकि ये कपड़े ढीले होते हैं और कुछ शिशुओं की संवेदनशील त्वचा पर चकत्ते पैदा कर सकते हैं।