×

शराब के कारण होने वाला लिवर रोग, कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है

 

शराब के सेवन से स्वास्थ्य के लिए खतरा किसी से छिपा नहीं है। अत्यधिक सब कुछ हानिकारक है, यदि आप सप्ताह में एक बार पीते हैं जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित नहीं करता है लेकिन अत्यधिक पीने से स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। जो लोग शराब का अधिक सेवन करते हैं, वे जिगर की बीमारियों से जुड़े होते हैं। लेकिन अगर वे बीमारियां ठीक नहीं होती हैं और समय के साथ बढ़ जाती है तो इससे लीवर कैंसर हो सकता है?

प्रकाशित एक शोध के अनुसार, “स्पष्ट रूप से एक लिंक है, लेकिन अल्कोहल स्वयं यकृत में कैंसर का कारण नहीं बनता है,” रोडरेल श्वार्ज, एमडी, पीएचडी, रोसवेल पार्क के लिवर और पैनक्रियाज ट्यूमर सेंटर के सह-निदेशक कहते हैं। “शराब से क्रोनिक यकृत क्षति हो सकती है, जिसमें सिरोसिस, या यकृत का निशान शामिल है, जो उन स्थितियों में से एक है जो यकृत कैंसर के जोखिम या संभावना को बढ़ा सकते हैं।”

क्रोनिक हेपेटाइटिस बी या सी संक्रमण सहित अत्यधिक शराब, फैटी लीवर रोग के कारण सिरोसिस हो सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है जब जिगर की कोशिका क्षतिग्रस्त हो जाती है और असामान्य कोशिकाएं विकसित होती हैं।जो लोग हर दिन पीते हैं उनके सिरोसिस से प्रभावित होने की अधिक संभावना है और हेपेटाइटिस सी कई देशों, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में सिरोसिस का प्रमुख कारण है।

अत्यधिक शराब से न केवल सिरोसिस होगा, बल्कि यकृत कैंसर, यकृत की क्षति, और आगे, यकृत की विफलता भी हो सकती है। लिवर फेल होने का खतरा लिवर कैंसर से ज्यादा होता है। इसलिए लीवर का नुकसान लिवर कैंसर से ज्यादा खतरनाक है इसलिए ज्यादा शराब पीना आपके लीवर के लिए बुरा है और इससे कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं।

लीवर सिरोसिस और कई अन्य यकृत रोगों के विकास से बचने का सबसे अच्छा तरीका, आप संयम में पीते हैं, विशेष रूप से महिलाओं को शराब से बचने की आवश्यकता होती है क्योंकि वे महिलाओं को इन बीमारियों से प्रभावित होने का खतरा होता है