×

रोजाना एक केला खाएं, सभी बीमारियों को दूर भगाएं

 

केले खाने वालों में आम लोगों की तुलना में ऊर्जा का स्तर अधिक होता है। ऊर्जा स्तर को बढ़ाने के अलावा, केले में विटामिन, आयरन और फाइबर होते हैं। ऊर्जा से भरपूर होने के कारण, एथलीटों को हर दिन केले का सेवन करना चाहिए। वहीं कुछ लोगों में यह गलत धारणा है कि केले के सेवन से व्यक्ति मोटा होता है। केले के सेवन के साथ वर्कआउट करना आवश्यक है। अगर आप कम वर्कआउट करते हैं और निर्धारित मात्रा से अधिक केले का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर की चर्बी बढ़ सकती है।

पाचन स्वास्थ्य

पाचन स्वास्थ्य के लिए केले के कई फायदे हैं। केला फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है। इसके अलावा फाइबर कब्ज जैसी पेट की समस्याओं से राहत दिलाने का काम भी करता है।

विटामिन B6

हमारे शरीर को हीमोग्लोबिन और इंसुलिन के उत्पादन के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 6 की आवश्यकता होती है। इन पोषक तत्वों से युक्त केले शरीर की इस आवश्यकता को पूरा करते हैं।

जीभ के छाले

जीभ पर छाले होने पर, गाय के दूध से बने दही के साथ केला लेने से लाभ होता है। इससे फफोले ठीक हो जाते हैं।

रक्तचाप

रक्तचाप के रोगियों के लिए भी केला खाना अच्छा माना जाता है। हाई बीपी के मरीजों के लिए केला खाना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

नाक से खून बहने पर केले के सेवन के फायदे

कई लोगों को नाक से खून आने की समस्या होती है। ऐसे में केले के पत्तों का रस निकाल लें। नाक में 1-2 बूंद डालने से नाक से खून आना बंद हो जाता है।