×

ड्रैगन फ्रूट के इतने सारे फायदे जानकर हर दिन इस ‘सुपरफूड’ का सेवन करेगें

 

क्या आपने कभी गुलाबी-बैंगनी दिखने वाले ड्रैगन फल खाए हैं? इस फल को पितया भी कहा जाता है। यह फल अजीब लग सकता है लेकिन यह बहुत स्वादिष्ट होता है। इसकी खेती पहले मैक्सिको, दक्षिण अमेरिका और मध्य अमेरिका में की जाती थी, लेकिन अब भारत में भी इसकी खेती की जा रही है।

इस फल के सेवन के लाभों के कारण इसे ‘सुपरफूड’ भी कहा जाता है। वास्तव में, यह कैलोरी में कम और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसके अलावा, यह विटामिन, कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा और सोडियम जैसे खनिजों में भी समृद्ध है। आइए जानें इस फल के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में-

1. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है –
इस फल में महत्वपूर्ण मात्रा में विटामिन-सी होता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा यह शरीर में अन्य एंटीऑक्सिडेंट के कार्यों को बढ़ाने में भी मदद करता है। बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण को रोकने में भी इसका सेवन फायदेमंद है।

2. पाचन में सुधार –
अगर आप पेट से जुड़ी बीमारियों जैसे अपच और कब्ज से पीड़ित हैं तो ड्रैगन फ्रूट का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यह फल इन बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकता है। वास्तव में, फल फाइबर में उच्च और पानी में उच्च है, इसलिए इस फल का सेवन कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

3. डायबिटीज में भी फायदेमंद –
ड्रैगन फ्रूट का सेवन डायबिटीज में भी फायदेमंद है। वास्तव में, यह रक्त शर्करा को कम करने और विशेष रूप से टाइप -2 मधुमेह वाले लोगों के लिए प्रभावी होना दिखाया गया है। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आपको नियमित रूप से ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए।

4. हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद –
ड्रैगन फ्रूट कैल्शियम से भरपूर होता है, जो स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने और मजबूत बनाने में मदद करता है। यह मसूड़ों और दांतों को भी मजबूत बनाता है। इसके अलावा यह फल आंखों के लिए भी फायदेमंद है। इसका सेवन मोतियाबिंद को रोकने में मदद करता है।