×

टाइप -2 डायबिटीज से छुटकारा पाने के लिए कम अवधि का कार्ब आहार का सेवन करें,जानें

 

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि टाइप -2 डायबिटीज के मरीज जो छह महीने के लिए कम कार्बोहाइड्रेट आहार का पालन करते हैं, अन्य अनुशंसित आहारों की तुलना में अधिक दरों पर छूट का अनुभव कर सकते हैं।

अधिकांश लाभ 12 महीनों में कम हो गए, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि टाइप -2 मधुमेह के प्रबंधन के लिए अल्पकालिक सख्त कम कार्बोहाइड्रेट आहार पर विचार कर सकते हैं, जबकि सक्रिय रूप से आवश्यकतानुसार मधुमेह की दवा की निगरानी और समायोजन किया जाता है, टेक्सास ए एंड यूनिवर्सिटी के जोशुआ जेड गोल्डनबर्ग सहित शोधकर्ताओं ने कहा। ।

शोधकर्ताओं ने कहा”भविष्य के दीर्घकालिक, अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए, कैलोरी नियंत्रित यादृच्छिक परीक्षणों में निरंतर वजन घटाने और मधुमेह के उपचार के साथ-साथ हृदय की मृत्यु दर और प्रमुख रुग्णता पर एलसीडी के प्रभावों को निर्धारित करने की आवश्यकता होती है,”। कम कार्ब आहार एक ऐसा आहार है जो कार्बोहाइड्रेट को प्रतिबंधित करता है, जैसे कि शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ, पास्ता और ब्रेड। यह प्रोटीन, वसा और स्वस्थ सब्जियों में उच्च है।

टाइप -2 डायबिटीज दुनिया भर में डायबिटीज का सबसे आम रूप है और आहार को उपचार के आवश्यक अंग के रूप में मान्यता दी जाती है। लेकिन अनिश्चितता बनी हुई है कि कौन से आहार का चयन करना है और पिछले अध्ययनों ने मिश्रित परिणामों की सूचना दी है।

बीएमजे पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के लिए, टीम ने टाइप -2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए कम कार्बोहाइड्रेट आहार (एलसीडी) और बहुत कम कार्बोहाइड्रेट आहार (वीएलसीडी) की प्रभावशीलता और सुरक्षा का आकलन किया, (ज्यादातर वसा रहित) नियंत्रण आहार पर आधारित 1,357 प्रतिभागियों को शामिल करते हुए 23 यादृच्छिक परीक्षणों से विश्लेषण पर।

एलसीडी को कार्बोहाइड्रेट से 26 प्रतिशत दैनिक कैलोरी के रूप में परिभाषित किया गया था और टाइप -2 मधुमेह के साथ वयस्कों (औसत आयु 47 से 67 वर्ष) में कम से कम 12 सप्ताह तक कार्बोहाइड्रेट और वीएलसीडी को दैनिक कार्बोहाइड्रेट से 10 प्रतिशत कम कैलोरी के रूप में परिभाषित किया गया था।

निम्न से मध्यम निश्चित प्रमाणों के आधार पर, शोधकर्ताओं ने पाया कि एलसीडी पर रोगियों ने प्रतिकूल घटनाओं के बिना, नियंत्रण आहार पर रोगियों के साथ तुलना में छह महीने में उच्च मधुमेह की छूट दर हासिल की।

एलसीडी ने छह महीने में वजन घटाने, दवा के उपयोग में कमी और शरीर में वसा (ट्राइग्लिसराइड) की सांद्रता में वृद्धि की।

हालांकि, इनमें से अधिकांश लाभ 12 महीनों में कम हो गए, पिछली समीक्षाओं के अनुरूप, और कुछ सबूतों ने 12 महीनों में जीवन की गुणवत्ता और कोलेस्ट्रॉल के स्तर के बिगड़ने को दिखाया।