×

क्या आपको पता हैं रोजाना हंसने के स्वास्थ्य लाभ,जानिए

 

हम शायद अपने स्कूल के दिनों से “लाफ्टर इज द बेस्ट मेडिसिन” वाक्यांश सुनते आ रहे हैं, और तब यह था कि हम इसे दिन में सौ बार हंसते हुए व्यवहार में लाते हैं। उन तमाम तनावों और तनावों के साथ जो हमारे बड़े होने पर वयस्कों को घेर लेते हैं, लगता है कि हंसी और जीवन गंभीर हो गया है। हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि हंसी वास्तव में इस तनाव, दर्द और संघर्ष का एक मारक है जो हमारे दिमाग और शरीर को शांत करने के लिए सबसे तेज़ काम करता है। हास्य न केवल हमारे मूड को ऊंचा करता है बल्कि यह हमारे फोकस और सतर्कता को भी बढ़ाता है। यह हमें उन लोगों के साथ जोड़ता है, हमारे क्रोध को छोड़ता है और हमें जल्द ही क्षमा करने की अनुमति देता है। और सबसे अच्छा हिस्सा, यह मुफ़्त, मज़ेदार और उपयोग में आसान है।

# यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करता है: नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि जो लोग हँसते हैं वे अक्सर तनाव से संबंधित हार्मोन की कमी और सक्रिय टी कोशिकाओं और प्राकृतिक हत्यारे कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि करते हैं, दोनों जिनमें से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है।

# हंसने से मानव शरीर के सभी महत्वपूर्ण अंगों में तुरंत रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है – दिल।

# प्रोसीडिंग्स ऑफ द रॉयल सोसाइटी बी में 2011 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि हंसने का सरल कार्य जो शरीर में फील-गुड एंडोर्फिन को छोड़ता है और साथ में गहरी सांस लेने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और दर्द से राहत मिलती है।

# हँसी शक्तिशाली है क्योंकि यह कैलोरी को जलाने में मदद करती है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि दिन में लगभग 10-15 मिनट तक हंसने से लगभग 40 कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। सभी अधिक नियमित रूप से हंसने का कारण!

# यह आपके रक्तचाप को कम करता है और आपके रक्त वाहिकाओं को बेहतर कार्य करने में मदद करता है।

# यह तनाव और चिंता को कम करता है।

# यह अवसाद से लड़ने में मदद करता है। यद्यपि आप ऐसा महसूस नहीं कर सकते हैं, 2015 के वैकल्पिक और पूरक चिकित्सा के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि हँसी आपके लक्षणों को कम करने में मदद करती है।