×

किस देश में सबसे ज्यादा आत्महत्या की दर है? जानें पूरी रिपोर्ट

 

आत्महत्या एक वैश्विक घटना है और यह किसी विशेष समुदाय, देश या सामाजिक-आर्थिक स्थिति तक सीमित नहीं है। लोगों के आत्महत्या करने के विभिन्न कारण हैं, जिनमें से कुछ वित्तीय संकट, किसी प्रियजन का नुकसान, ब्रेकअप, लाइलाज बीमारी, किसी अपराध में सजा, धमकाने, भेदभाव, आदि जैसे मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे जैसे द्विध्रुवी विकार, अवसाद, पदार्थ का उपयोग विकार, मनोविकृति और अभिघातजन्य तनाव विकार (PTSD) भी लोगों को आत्महत्या के लिए प्रेरित कर सकते हैं। वैश्विक आत्महत्या के रुझानों को बेहतर ढंग से समझने के लिए, यहां कुछ देशों में सबसे ज्यादा आत्महत्या दर के बारे में जानकारी दी गई है।

सूरीनाम – दक्षिण अमेरिका में स्थित, सूरीनाम में प्रति सौ हजार लोगों पर आत्महत्या की दर 23.2 है। पुरुष आत्महत्या दर (36.1) महिलाओं की तुलना में तीन गुना (10.9) से अधिक है। सूरीनाम में उच्च आत्महत्या दर के परिणामस्वरूप होने वाले प्रमुख कारकों में शराब का दुरुपयोग, गरीबी, खराब आर्थिक स्थिति और घरेलू हिंसा शामिल हैं।
लिथुआनिया – यूरोप में स्थित, लिथुआनिया में प्रति सौ हजार लोगों पर आत्महत्या की दर 25.7 है। महिलाओं की आबादी में महज 6.7 की तुलना में पुरुष आत्महत्या की दर 47.5 है। शोध अध्ययनों के अनुसार, लिथुआनिया में आत्महत्या के लिए सामाजिक और वित्तीय समस्याएं प्राथमिक कारण हैं।

रूस – प्रति एक लाख लोगों पर 26.5, रूस में आत्महत्या एक प्रमुख सामाजिक मुद्दा बनकर उभरा है। देश में दुनिया में सबसे ज्यादा पुरुष आत्महत्या दर 48.3 प्रति सौ हजार लोगों पर है। रूस में महिला आत्महत्या दर अपेक्षाकृत कम 7.5 है। रूस में आत्महत्या के कारणों में से एक है शराब का भारी उपयोग। रूस में आत्महत्या की आधी संख्या शराब के दुरुपयोग से जुड़ी हुई है।

लेसोथो – अफ्रीका में स्थित, लेसोथो में प्रति एक लाख लोगों पर आत्महत्या की दर 28.9 है। लेसोथो के बारे में एक अजीब बात यह है कि देश में महिला आत्महत्या दर पुरुष आत्महत्या दर की तुलना में अधिक है। विश्व स्तर पर, आत्महत्या की दर आमतौर पर पुरुष आबादी के बीच अधिक है। 32.6 पर, लेसोथो दुनिया में सबसे अधिक महिला आत्महत्या दर है।

गुयाना – दक्षिण अमेरिका में स्थित गुयाना में दुनिया में प्रति पूंजी आत्महत्या दर सबसे अधिक है। नर और मादा की संयुक्त आत्महत्या दर प्रति एक लाख लोगों पर 30.2 है। विश्व बैंक द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार, देश में राजनीतिक प्रक्रिया के साथ अनिश्चितताओं के कारण जनता में मोहभंग हुआ है। गुयाना में आत्महत्या के प्रमुख कारणों में गरीब शासन और गरीबी भी शामिल हैं। एक अन्य कारक देश में एचआईवी / एड्स का व्यापक प्रसार है।

यह पता लगाना अक्सर मुश्किल होता है कि क्या कोई आत्महत्या करने की योजना बना रहा है। हालाँकि, आप अभी भी सतर्क हो सकते हैं और चरम चिंता या आंदोलन जैसे संकेतों के लिए देख सकते हैं, मृत्यु और हिंसा के बारे में लगातार बात कर सकते हैं, फंसने की भावनाएं, बेकार और निराशाजनक महसूस कर सकते हैं, सामाजिक गतिविधियों को छोड़ सकते हैं, लगातार मूड में बदलाव, आदि। एक संभावित आत्मघाती कृत्य पर संदेह करें, सुनिश्चित करें कि आप संबंधित व्यक्ति से बात करते हैं। कभी-कभी, किसी को सुनने के लिए बस वहाँ होने से आत्महत्या को रोकने और जीवन बचाने में मदद मिल सकती है।