×

काम के बाद लगातार थकान होने से वजन कम होगा,जानें रिपोर्ट

 

थकान और लगातार थकान के बाद वजन कम होगा। वास्तव में, बिना डॉक्टर की सलाह के अपने आहार को कम करने से न केवल वजन कम होता है, बल्कि अन्य समस्याएं भी होती हैं।

कम खाना खाने से आपके बाल प्रभावित होते हैं। बालों को अच्छे और स्वस्थ विकास के लिए कुछ पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और ये पोषक तत्व पेट में लिए गए भोजन से प्राप्त होते हैं। हालांकि, जब हम वजन कम करने के नाम पर कम खाना शुरू करते हैं, तो इससे बालों पर असर पड़ता है और यह गिरने लगते हैं। वे अपनी चमक खो देते हैं।

खराब पोषण का एक और परिणाम नींद की कमी है। भोजन की सीमा से कम का मतलब है कि नींद पर्याप्त और आराम नहीं है। नींद में खलल पड़ता है और जब हम सुबह उठते हैं तो यह उतना ताजा नहीं होता जितना होना चाहिए। अगर आप जागने से थक गए हैं तो दिन कितना अच्छा रहेगा।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना कहा जाता है कि कम खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, क्या वास्तव में कम है और क्या वास्तव में है? हम इसकी परिभाषा नहीं जानते हैं और यदि हम बिना जाने समझे अपने मन से आहार को कम कर दें तो हम दुबले नहीं बल्कि कमजोर हो जाएंगे।

आप अपने पेट को अंदर जाते हुए देखते हैं, लेकिन यह स्वास्थ्य का लक्षण नहीं है, यह कमजोरी का संकेत है। इसलिए आपको आहार और परहेज़ के बीच की सूक्ष्म सीमाओं को जानना होगा। यदि आप इसे जाने बिना डाइटिंग के नाम पर डाइटिंग या स्नैकिंग शुरू कर देते हैं, तो आपका स्वास्थ्य बिगड़ने की संभावना है। तो मस्तिष्क पर्याप्त फिट नहीं रहता है। शरीर का तापमान गिर सकता है कब्ज हो सकता है। अपच रूप की शिकायत और अंत में अवसाद की ओर ले जाती है।