×

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? जानें

 

अक्सर कहा जाता है कि स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को भरपूर पानी पीना चाहिए। इसके पीछे के कारणों में यह भी कहा गया है कि अधिक मात्रा में पानी पीने से किडनी स्वस्थ रहती है, चेहरे और त्वचा की चमक बनी रहती है, शरीर हाइड्रेटेड रहता है, वज़न नियंत्रित रहता है, इत्यादि। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि एक दिन में कितना पानी पीना है। हर दिन 8 से 10 गिलास पानी पिएं, आइए जानें इन सवालों के जवाब।

पीने के पानी के फायदे
1 मूत्र, पसीना शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है।
2 शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है।
3 किडनी स्वस्थ रहती है।
4 चेहरे और त्वचा पर चमक।

5 शरीर हाइड्रेटेड रहता है।
6 वजन नियंत्रण में रहता है।

एक दिन में कितना पानी चाहिए?
एक दिन में कितना पानी पीना आपके शरीर, उम्र, आपके काम और जीवनशैली पर निर्भर करता है। कुछ लोगों को एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी की कमी हो सकती है।

शरीर जितना पानी मांगता है, उतना पानी दो
स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, शरीर को जितना पानी चाहिए उतना ही पीना चाहिए। इस पर कंजूसी मत करो। पानी पीना अच्छा नहीं है क्योंकि अभी बहुत देर नहीं हुई है। ज्यादा पानी न पिएं क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है। सोडियम की कमी शरीर में हो सकती है और फेफड़ों में सूजन का कारण बन सकती है।

आप कैसे जानते हैं कि आप सही मात्रा में पानी पी रहे हैं?
अगर आपको प्यास कम लगती है और आपका पेशाब भी हल्का पीला या रंगहीन दिखता है, तो यह इस बात का संकेत है कि आप सही मात्रा में पानी पी रहे हैं।

यह भी एक तथ्य है कि निर्जलीकरण का स्तर न केवल पीने के पानी से मिलता है, बल्कि फल, सब्जियां, चाय, कॉफी, बीयर, एनर्जी ड्रिंक या अन्य वस्तुओं का भी सेवन आप पूरे दिन करते हैं। वे आपके शरीर की पानी की जरूरतों को भी पूरा करते हैं।

इसके लिए जरूरत पड़ने पर प्यास को नजरअंदाज न करें और पानी पिएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर शरीर या व्यक्ति को पानी अलग-अलग तरह से पीना पड़ता है।