×

अरहर दाल, आवश्यक पोषक तत्वों के साथ शरीर के स्वास्थ्य में मदद करती हैं

 

छोले, दाल और अन्य जैसी दालें व्यक्ति के स्वास्थ्य को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। ये फलियां आसानी से उपलब्ध हैं और आवश्यक पोषक तत्वों के साथ शरीर को लोड करने के लिए सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ भी हैं। ऐसी ही एक दाल है टोअर दाल, जिसे अरहर दाल या स्प्लिट कबूतर के रूप में भी जाना जाता है। टोअर दाल लगभग हर भारतीय रसोई में पाई जाती है, लेकिन लोग इसके पोषण गुणों से अनजान हैं। आइए एक नज़र डालते हैं toor dal के स्वास्थ्य लाभों पर, जिसमें वजन कम करना, सुचारू पाचन और अधिक शामिल हैं।

तूर दाल हलकी होती है, फलीदार फलियाँ जो पकने पर आसानी से टूट जाती हैं। अरहर दाल प्रोटीन और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है जो मजबूत मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक हैं। यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) की रिपोर्ट के अनुसार, एक-चौथाई कप टॉर दाल में 120 कैलोरी होती है, जो 8 ग्राम प्रोटीन, 22 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 6 ग्राम फाइबर और 6 प्रतिशत दैनिक अनुशंसित आयरन प्रदान करती है। टोअर दाल आमतौर पर सूप के रूप में तैयार की जाती है जिसे चावल और रोटी के साथ खाया जाता है।

1. गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा: Toor dal फोलिक एसिड से भरपूर होता है जो भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक है और जन्म दोषों से बचाव में मदद कर सकता है। इसलिए, गर्भवती महिलाओं द्वारा टॉर दाल को नियमित रूप से खाया जाना चाहिए।

2. वजन घटाने में सहायता: अरहर की दाल अच्छी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर से भरी होती है जो परिपूर्णता की भावना पैदा करती है और जिससे भूख पर अंकुश लगता है। साथ ही, प्रोटीन शरीर के वसा रहित द्रव्यमान को संरक्षित करने में मदद करता है जो चयापचय को बढ़ाता है और कैलोरी जलाने में मदद करता है।

3. चिकना पाचन: विभाजन कबूतर आहार फाइबर के साथ आता है जो मल को ऊपर उठाने में एक अभिन्न भूमिका निभाता है और आगे चलकर सूजन और कब्ज की संभावना को कम करता है।

4. ब्लड प्रेशर बनाए रखें: टॉर दाल की पोटैशियम सामग्री वैसोडिलेटर के रूप में काम करती है, जो रक्तचाप को कम करने में सहायता करती है। उच्च रक्तचाप, हृदय रोग की उच्च संभावना से जुड़ा हुआ है।

5. डायबिटीज रोगी के लिए अच्छा: कच्चे तोर दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) मूल्य 29 है जो कम जीआई श्रेणी में आता है। जीआई मूल्य में कम खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा को जल्दी से स्पाइक करने की अनुमति नहीं देते हैं। इसलिए, अरहर की दाल मधुमेह के रोगियों के लिए भी आदर्श है।

सादे टोअर दाल का एक कटोरा अक्सर कई आहार विशेषज्ञों द्वारा रात के खाने के लिए अनुशंसित किया जाता है, बस इसकी समृद्ध पौष्टिक सामग्री के कारण जो मांसपेशियों के विकास और वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। अगर टमाटर, लाल मिर्च जैसे तत्व विटामिन सी से भरपूर होते हैं, तो आयरन, प्रोटीन, टो इनर दाल को शरीर द्वारा अच्छी तरह से अवशोषित कर लिया जाता है। इसलिए, अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेसिक स्टेपल फूड दाल चॉल से चिपके रहने की कोशिश करें। हालांकि, वजन बढ़ाने से बचने के लिए संयम में भोजन करना याद रखें।