×

अच्छा आहार, मस्तिष्क में ग्लूकोज लंबे समय तक रहता है,जानें रिपोर्ट

 

उम्र बढ़ने की मस्तिष्क कोशिकाओं को देखते हुए, उन्होंने पाया कि बेहतर ग्लूकोज तेज मोटर कार्यों में उम्र से संबंधित गिरावट के लिए क्षतिपूर्ति करता है, और लंबे जीवन का कारण बनता है। आहार प्रतिबंधों के साथ युग्मित होने पर प्रभाव अधिक स्पष्ट था। इससे पता चलता है कि स्वस्थ खाने के साथ-साथ मस्तिष्क में बेहतर ग्लूकोज तेज होने से जीवनकाल बढ़ सकता है।

मस्तिष्क हमारे शरीर का एक विशेष रूप से शक्ति का भूखा हिस्सा है, हम जो ऑक्सीजन लेते हैं उसका 20% और ग्लूकोज का 25% लेते हैं। इसलिए यह इतना महत्वपूर्ण है कि यह शरीर के “ऊर्जा कूरियर” एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट (एटीपी) का उत्पादन करने के लिए ग्लूकोज का उपयोग करके संचालित रह सकता है।

यह रासायनिक प्रक्रिया, जिसे ग्लाइकोलाइसिस के रूप में जाना जाता है, दोनों इंट्रासेल्युलर द्रव और माइटोकॉन्ड्रिया नामक कोशिकाओं के एक हिस्से में होती है। लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारे मस्तिष्क की कोशिकाएं एटीपी बनाने में कम माहिर हो जाती हैं, ऐसा कुछ जो मोटे तौर पर कम ग्लूकोज उपलब्धता के साथ संबंधित है।

यह सुझाव दे सकता है कि अधिक ग्लूकोज के लिए अधिक भोजन वास्तव में एक अच्छी चीज हो सकती है। दूसरी ओर, यह ज्ञात है कि एक स्वस्थ आहार वास्तव में लंबा जीवन देता है। ज्ञान के इन दो विरोधाभासी टुकड़ों के आसपास के रहस्य को उजागर करने से स्वस्थ, लंबे जीवनकाल की बेहतर समझ हो सकती है।

एसोसिएट प्रोफेसर काने एंडो के नेतृत्व में एक दल ने ड्रोसोफिला फल मक्खियों का उपयोग करके इस समस्या का अध्ययन किया। सबसे पहले, उन्होंने पुष्टि की कि पुराने मक्खियों में मस्तिष्क की कोशिकाएं एटीपी के निम्न स्तर, और ग्लूकोज के निचले स्तर से ऊपर उठती हैं। उन्होंने विशेष रूप से ग्लाइकोलिसिस के लिए आवश्यक एंजाइमों की कम मात्रा के लिए इसे नीचे बांध दिया।

इस प्रभाव का प्रतिकार करने के लिए, वे आनुवंशिक रूप से संशोधित होकर ग्लूकोज-ट्रांसपोर्टिंग प्रोटीन का अधिक उत्पादन करते हैं जिसे hGut3 कहा जाता है। आश्चर्यजनक रूप से, ग्लूकोज तेज में यह वृद्धि कोशिकाओं में एटीपी की मात्रा में सुधार करने के लिए आवश्यक थी।

अधिक विशेष रूप से, उन्होंने पाया कि अधिक hGut3 एंजाइमों के उत्पादन में कम कमी आई, जिससे उम्र के साथ गिरावट का सामना करना पड़ा। हालांकि इससे माइटोकॉन्ड्रिया में उम्र से संबंधित क्षति में सुधार नहीं हुआ, लेकिन उन्हें लोकोमोटर कार्यों में भी गिरावट का सामना करना पड़ा। लेकिन वह सब नहीं है। एक और मोड़ में, टीम ने मक्खियों को आहार प्रतिबंधों के तहत बढ़ी हुई ग्लूकोज के साथ डाल दिया, यह देखने के लिए कि प्रभाव कैसे बातचीत करते हैं। अब, मक्खियों को भी लंबे समय तक जीवन था।

उत्सुकता से, बढ़ी हुई ग्लूकोज की वृद्धि ने वास्तव में मस्तिष्क की कोशिकाओं में ग्लूकोज के स्तर में सुधार नहीं किया। परिणाम न केवल कितना ग्लूकोज है के महत्व को इंगित करते हैं, लेकिन मस्तिष्क को ऊर्जा की जरूरत बनाने के लिए कोशिकाओं में एक बार इसे कितनी कुशलता से उपयोग किया जाता है।

हालांकि कई प्रजातियों में प्रतिबंधित आहार के एंटी-एजिंग लाभ दिखाए गए हैं, टीम एक मॉडल जीव में भी लंबे समय तक जीवनकाल के लिए दोनों के लाभों का लाभ उठाने के लिए बेहतर ग्लूकोज तेज के साथ इसे संयोजित करने में सक्षम थी। आगे के अध्ययन से हमें सुराग मिल सकता है कि कैसे हम अपने दिमाग को अधिक समय तक स्वस्थ रख सकते हैं।