×

बच्चों के साथ deo परफ्यूम का उपयोग करने से पहले जान लें यह बातें

 

जयपुर । गर्मी हो या कहीं बाहर जाना हो आज के समय में सभी लोग परफ्यूम और deo का उपयोग करते ही हैं । शायद ही कोई लोग ऐसे होंगे जो कि इसका उपयोग नहीं करते हों । एक समय तक तो पहले सिर्फ शहर चोंचले के नाम पर इसका उपयोग कम लोग करते थे आज सभी लोग आसानी से इसका उपयोग करते हैं ।

पर लोगों को इस बात का जरा भी अंदाजा नही होता है की इसका नुकसान भी बहुत होता है । हम इसका धड़ल्ले से उपयोग तो कर रहे हैं पर हम यही ही नही जानते हैं की इसका उपयोग किन किन लोगों को कैसे कैसे नुकसान पहुंचा रहा होता है । आज हम आपसे इसी बारे में कुछ विशेष बात करने जा रहे हैं । आइये जानते हैं इस बारे में यह विशेष खबर ।

जब हमारे घर में छोटे बच्चे हो तो हमको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिये की हम इन सुगंधित वासतों का उपयोग कैसे करें । यह हमारी सेहत के लिए ही काफी नुकसान दायक होते हैं तो यह हमारे बच्चों को तो और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाएगे । दरअसल यह सभी केमिकल और एल्कोहल युक्त होते हैं जिसकी वझ से यह बच्चों को दिमागी तौर पर बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं ।

बहुत ज्यादा तेज़ सुगंध वाले परफ्यूम का भी इस्तेमाल बच्चों को गले से जुड़ी परेशानी को जन्म देता है और इतना ही नही  यह उनको लंग्स का इन्फेक्शन और कई बार बहुत तगड़ी एलर्जी भी तोहफे में दे सकता है । इसलिए ध्यान रखें की यह सभी चीज़ें बच्चों से दूर रहे और इतना ही नही आपके बच्चे इंका इस्तेमाल भी न करें ।

बहुत ज्यादा तेज़ सुगंध वाले परफ्यूम का भी इस्तेमाल बच्चों को गले से जुड़ी परेशानी को जन्म देता है और इतना ही नही  यह उनको लंग्स का इन्फेक्शन और कई बार बहुत तगड़ी एलर्जी भी तोहफे में दे सकता है । इसलिए ध्यान रखें की यह सभी चीज़ें बच्चों से दूर रहे और इतना ही नही आपके बच्चे इंका इस्तेमाल भी न करें । बच्चों के साथ deo परफ्यूम का उपयोग करने से पहले जान लें यह बातें