×

डिलिवरी के बाद बालों का गिरना नहीं है कोई बड़ी परेशानी की वजह

 

जयपुर । माँ बनना बहुत ही  खूबसूरत अहसास की बात है । एक महिला के अंदर से उसका अंश बाहर आता है उसकी जिंदगी बन जाता है । पर जब लड़की माँ बनती है तो उसको 9 महीनों तक कई सारी तकलीफ़ों का सामना करना पड़ता है । ऐसे में उसको 9 महीने तक एक कड़ी तपस्या से गुजरना पड़ता है ।

जब लड़की माँ बनने वाली होती है तब से लेकर माँ बन जाती है उसके बाद तक कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । खास कर परेशानी आती है बच्चा पैदा होने के बाद । अक्सर सुनने को मिलता है की जब कोई महिला माँ बनती है तो उसको बाल झड़ने और सर दर्द की परेशानी से  गुजरना पड़ता है ।

ऐसे में वह महिला बहुत ही ज्यादा तनाव का शिकार हो जाती है । उनको इस बात की बहुत ज्यादा फिकर हो जाती है की उनके बाल बहुत ही ज्यादा गिर  रहे हैं । उन्होने वह बाल बहुत ही ज्यादा मुश्किल से बड़े किए होते हैं और फिर इस तरह से बाल जब गिरने लगते हैं तो उनको बहुत ही ज्यादा तनाव होने लगता है ।

बालों के झड़ने के बाद गर्भावस्था का सबसे आम कारण एस्ट्रोजन के स्तर में गिरावट है। इससे बाल आराम की मुद्रा में चले जाते हैं और प्रसव के 4 महीने बाद गिरने लगते हैं। नई माओं के लिए यह फेज 6 से 8 महीने तक रहता है और पूरी तरह से सामान्य है। लेकिन अगर बालों का गिरना जारी रहता है, तो यह अनीमिया या पोस्ट प्रेग्नेंसी थायरॉयडिटिस के कारण हो सकता है। दोनों स्थितियों का इलाज किया जा सकता है, और उसी के लिए एक डॉक्टर से सलाह ली जानी चाहिए।

बालों के झड़ने के बाद गर्भावस्था का सबसे आम कारण एस्ट्रोजन के स्तर में गिरावट है। इससे बाल आराम की मुद्रा में चले जाते हैं और प्रसव के 4 महीने बाद गिरने लगते हैं। नई माओं के लिए यह फेज 6 से 8 महीने तक रहता है और पूरी तरह से सामान्य है। लेकिन अगर बालों का गिरना जारी रहता है, तो यह अनीमिया या पोस्ट प्रेग्नेंसी थायरॉयडिटिस के कारण हो सकता है। डिलिवरी के बाद बालों का गिरना नहीं है कोई बड़ी परेशानी की वजह