×

ब्यूटी विद मलाई: रोज चेहरे पर रगड़े, ये 5 फायदे जानें

 

चाहे लड़की हो और लड़का, दुनिया में शायद ही कोई हो जो सुंदर साफ त्वचा की इच्छा न रखता हो। शायद इसीलिए हम सभी अपने चेहरे पर और अपनी चमक और चमक को बनाए रखने के लिए कई चीजें करते हैं। हर किसी की इच्छा होती है कि उनकी त्वचा मलाई की तरह ही मुलायम और साफ होनी चाहिए। इसलिए रगड़ने से आपको ऐसी त्वचा पाने में मदद मिल सकती है। आज हम आपको बता रहे हैं त्वचा पर रगड़ने के फायदे जो आपकी त्वचा की चमक पर लगाए जा सकते हैं।

आइए जानते हैं कैसे क्रीम चेहरे को खूबसूरत बनाती है।

1. मलाई नामक दूध में परत त्वचा के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइज़र माना जाता है। कुछ मिनट तक क्रीम से चेहरे पर मसाज करें और फिर मुंह धो लें। क्रीम आपकी त्वचा के क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत करती है, जिससे त्वचा फिर से स्वस्थ हो जाती है।

2. क्रीम का काम न केवल त्वचा को मॉइस्चराइज करना है, बल्कि यह चेहरे पर चमक भी लाता है। इसके लिए क्रीम में थोड़ा सा शहद मिलाएं और फिर चेहरे पर मसाज करें। इससे आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

3. आपको जानकर हैरानी होगी कि क्रीम स्किन टोन को भी बढ़ाती है। क्रीम में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा पर मौजूद टैनिंग को हटाकर त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारता है।

4. कुछ लोगों को सूरज के अत्यधिक संपर्क के कारण काले धब्बे या रंजकता का सामना करना पड़ता है। उनसे छुटकारा पाने के लिए, चाहे कितनी भी महंगी क्रीम क्यों न हो। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इन धब्बों को रगड़ें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं, जिसका असर जल्दी होगा। मलाई सूख जाने के बाद मुंह को पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में चेहरे के धब्बे हल्के होने लगेंगे।

5. अगर आप रोजाना चेहरे की क्रीम से मालिश करते हैं, तो आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहेगी। क्रीम में मौजूद प्रोटीन और विटामिन त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाते हैं, जिससे त्वचा जवान बनी रहती है।