×

सारा समय एसी में बैठना पहुंचा रहा है आपकी स्किन को बहुत नुकसान

 

जयपुर । गरमियाँ हों या बारिश का  मौसम हो यह दोनों मौसम ही हमारे शरीर  में आने वाले पसीने  का कारण बन जाते हैं । पर आज ज़्यादातर इस गर्मी की बीमारी से निपटने के लिए यह देखा जाता है की लोग कूलर पंखे को छोड़ कर एसी के अधीन होते जा रहे हैं । भले ही कमाई इतनी हो नही हो उधार कर के या emi पर ही सही लोग एसी खरीद कर लगा रहे हैं ।

इतना ही नही ऑफिस में भी एसी ही लगा होता है और घर में भी और लोग 24 में से 23 घंटे एसी में ही रहते हैं । जिसके कारण यह हमारी स्किन और हमारी सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव दाल रहा है । आज हम बात कर रहे हैं एसी के कारण स्किन पर होने वाले नुकसान के बारे में । आइये जानते हैं क्या होता है हमारसी स्किन पर एसी की हवा का असर ।

एसी की हवा शुष्क होती है यानि हवा सुखी होती है । नमी की कम से आपकी स्किन टोन भी अनइवेन हो जाती है, जिससे समय से पहले आप बूढ़े दिखने लगते हैं। आपके बाल उलझने लगते हैं, ड्राई और डैमेज हो जाते हैं। बाल दोमुहे होने से डैमेज का रिस्क बढ़ जाता है।

त्वचा से नमी कम होने पर इसमें समय से पहले बूढ़ापन या झुर्रियां आ सकती हैं, बचने के लिए विटमिन्स ले सकते हैं। ऐंटिऑक्सिडेंट्स के लिए विटमिन ई का कैप्सूल खा सकती हैं या सीधे स्किन पर भी लगा सकती हैं।ड्रायनेस के कारण स्किन पर खुजली होना , स्किन का ब्रेक हो जाना , स्किन पर जलन की परेशानी भी हो सकती है ।

एसी की हवा शुष्क होती है यानि हवा सुखी होती है । नमी की कम से आपकी स्किन टोन भी अनइवेन हो जाती है, जिससे समय से पहले आप बूढ़े दिखने लगते हैं। आपके बाल उलझने लगते हैं, ड्राई और डैमेज हो जाते हैं। बाल दोमुहे होने से डैमेज का रिस्क बढ़ जाता है। सारा समय एसी में बैठना पहुंचा रहा है आपकी स्किन को बहुत नुकसान