×

पुराना ATM कार्ड एक्सपायर होने के बावजूद घर नहीं पहुंचा नया कार्ड, तो क्या करें? SBI ने दी पूरी जानकारी

 

आज के समय में अधिकांश बैंक अपने ग्राहकों को पूरी सुविधाएं देते हैं जिसमें आपको खाते के साथ में चेकबुक, पासबुक और एटीएम आदि दिया जाता हैं । दरअसल, एटीएम कार्ड के बाद काम काफी हद तक आसान हो गया है, क्योंकि हमें एटीएम की सबसे ज्यादा आवश्यकता ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के दौरान पडती हैं । मगर एक समय बाद एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड को दोबारा बनाना पड़ता है । यदि आपका भी डेबिट कार्ड एक्सपायर हो गया है या होने वाला है तो बैंक के नियमानुसार डेबिड कार्ड की समाप्ति से तीन महीने से पहले ही बैंक ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड एड्रेस पर कार्ड भेज देती हैं यदि किसी कारणवश आपका कार्ड आपके पते पर नहीं पंहुच पाता हैं तो क्या करना होगा जिसके बारे में एसबीआई बैंक ने खुद जानकारी दी हैं ।

हाल ही में, एसबीआई बैंक के एक ग्राहक ने ट्वीट करते हुए एटीएम कार्ड एक्सपायर होने के बाद, नया कार्ड घर ना पहुंचने पर क्या करना होगा, इसकी जानकारी मांगी जिसके बाद स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट को टैग करते हुए बैंक ने लिखा कि डेबिट कार्ड की समाप्ति के तीन महीने पहले, बैंक ग्राहक को उनके पंजीकृत पते पर एक नया कार्ड भेजता हैं मगर उसके लिए ग्राहक द्वारा पिछले 12 महीनों में कम से कम एक बार कार्ड का उपयोग किया गया हो तब

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अगर आपने पिछले 12 महीनों में कम से कम एक बार कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया है तो आपके घर पर ऑटोमैटिक कार्ड नहीं भेजा जाता हैं । इसलिए जरूरी है 12 महीनों में आप अपने कार्ड को कम से कम एक बार जरूर उपयोग में लें । इसके अलावा इन कार्ड धारकों का अकाउंट पैन कार्ड से लिंक भी होना बहुत ही जरूरी हैं ।