×

गर्मी में ककड़ी का रायता नहीं होने देगा कब्ज, शरीर में बनी रहेगी ठंडक, 10 मिनट में हो जाता है तैयार

 

खीरे का रायता सेहत के लिए जितना स्वादिष्ट होता है. खीरे में भरपूर मात्रा में पानी और फाइबर होता है, जो न सिर्फ कब्ज जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है, बल्कि गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देता है। खीरे का रायता लंच या डिनर में कभी भी बनाया जा सकता है. इसका टेस्ट हर किसी को पसंद आता है। खीरे का रायता बनाना बहुत ही आसान है और यह मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है.गर्मी के मौसम में घर में पार्टी का आयोजन हो तो उसमें भी खीरे का रायता बनाकर परोस सकते हैं. अगर आपने कभी खीरे का रायता नहीं बनाया है तो हमारे बताए गए तरीके से इसे बड़ी ही आसानी से बनाया जा सकता है.

खीरे का रायता बनाने के लिए सामग्री
खीरा - 1
दही गाढ़ा - 1 कप
हरी मिर्च - 2
जीरा पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
हरा धनिया - 2 टेबल स्पून
नमक - स्वादानुसार

खीरे का रायता कैसे बनाएं
खीरे का रायता बनाने के लिए सबसे पहले खीरे को पानी से धोकर पोंछ लें। खीरे का एक छोटा सा टुकड़ा काटकर चख कर देखें कि खीरा कड़वा है या नहीं। अगर खीरे का स्वाद अच्छा लगे तो इसे छीलकर दो भागों में काट लें और इसके बीज निकाल लें. इसके बाद खीरे को कद्दूकस कर लें। - अब एक बर्तन में दही डालकर मथनी की सहायता से अच्छी तरह फैंट लें. - इसके बाद दही में स्वादानुसार नमक मिलाएं.

- अब पहले से कद्दूकस किया हुआ खीरा फैंटे हुये दही में डालिये और चमचे की सहायता से अच्छी तरह मिला दीजिये. इसके बाद बारीक कटी हरी मिर्च डालें। - इसके बाद खीरे के रायते को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें, ताकि रायता अच्छे से ठंडा हो जाए. - तय समय के बाद रायते को फ्रिज से निकाल लें और हरे धनिये से गार्निश कर सर्व करें. खीरे का रायता तैयार है, इसे रोटी, परांठे या चावल किसी के भी साथ परोस सकते हैं.