×

 सुंदर चेहरे के लिए रोजाना त्वचा की देखभाल करें,जाने कैसेंं

 

बेदाग चेहरा न केवल आपकी सुंदरता को बढ़ाता है बल्कि आपके अच्छे स्वास्थ्य की ओर भी इशारा करता है, लेकिन इसे पाने और बनाए रखने के लिए आपको कुछ बहुत ही सरल दिनचर्या का पालन करना होगा जो किसी का ध्यान नहीं जाता है। जैसे कि चेहरे को गर्म पानी से न धोना, चेहरे को मॉइस्चराइजर रखना, तैलीय खाद्य पदार्थों से बचना, पिंपल्स से बचाव के लिए आदि। इसलिए आज हम आपके साथ कुछ ऐसे ब्यूटी रूटीन शेयर करेंगे, जिनकी मदद से आप बिना खर्च के बेदाग और खूबसूरत चेहरा पा सकती हैं पैसे।

1. सुबह उठने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। यह काम आप नहाते समय कर सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि पानी ज्यादा ठंडा न हो। ठंडा पानी स्किन के पोर्स को टाइट करता है और चेहरे को फ्रेश बनाता है।

2. कोई भी फेस पैक लगाने से पहले भाप लें। भाप के बजाय, आप गर्म पानी में एक तौलिया डुबो सकते हैं और इसे अच्छी तरह से निचोड़ सकते हैं और इसे अपने चेहरे पर थपथपा सकते हैं और इसे हल्के से पोंछ सकते हैं। इससे आपकी त्वचा के छिद्र खुल जाएंगे और चेहरे का मास्क त्वचा को गहराई से साफ़ कर देगा।

3. गोरी त्वचा के लिए, नहाने से पहले या रात को सोने से पहले 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच टमाटर के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

4. स्पष्ट और निर्दोष त्वचा के लिए पपीते का उपयोग करें। पपीते का गूदा लें और इसे अपने चेहरे पर अच्छे से मलें। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। पपीते में विटामिन ए, बी, सी और के के साथ-साथ इसमें मौजूद पपैन एंजाइम भी होता है, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

5. ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ते में एक बार संतरे के छिलके से बने मास्क का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको अतिरिक्त पैसे खर्च नहीं करने होंगे। बस संतरे के छिलके को गुलाब जल के साथ पीस लें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद धो लें।