×

अगर आप भी लेने जा रहे हैं होम या पर्सनल लोन तो गलती से भी ना करें ये काम, नहीं तो लग जाएगी चपत

 

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! पहले जब लोगों को पैसों की जरूरत होती थी. फिर वह दोस्तों या रिश्तेदारों से अपने जानने वाले लोगों से पैसे उधार लेता था। लेकिन अब लोगों को दूसरों से पैसे लेने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब लोगों के पास बैंक का विकल्प है. बैंक लोगों की जरूरत के हिसाब से लोन मुहैया कराता है. लोन लेते समय लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

नहीं तो बहुत नुकसान हो जाता है. क्योंकि आजकल लोन के नाम पर काफी धोखाधड़ी हो रही है. हाल ही में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं. जहां तुरंत लोन देने के नाम पर लाखों लोगों से ठगी की गई है. आइए हम आपको बताते हैं कि आपको इन ठगों से कैसे बचना है।

देंअक्सर ऐसे जालसाज़ आपको कॉल करके ठगने की कोशिश करते हैं. ये लोग कॉल पर आपसे आपकी बैंक संबंधी जानकारी मांगते हैं. हम आपको कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान करते हैं। इसके साथ ही ये ठग आपसे यह भी कहते हैं कि लोन के लिए आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा और कुछ ही दिनों में आपका पैसा आपके खाते में पहुंच जाएगा. इन सब बातों के प्रभाव में आकर लोग अक्सर अपनी निजी जानकारी फोन पर दे देते हैं। जिसका इस्तेमाल करके धोखेबाज या धोखेबाज लोग लोगों को बुरा महसूस कराते हैं।

कई बार धोखेबाज आपसे बहुत इज्जत से बात करते हैं और आपका भरोसा जीत लेते हैं। फिर वे आपसे आपका व्हाट्सएप नंबर मांगते हैं। और फिर वह आपसे कहता है कि हम एक लिंक भेजेंगे जिस पर आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी। कई बार लोग उनकी बातों में आ जाते हैं और लिंक पर क्लिक कर देते हैं. ऐसा करने से लोग ठगे जाते हैं. क्योंकि जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं, आपकी सारी जानकारी जालसाजों के पास चली जाती है और फिर वे उस जानकारी का गलत इस्तेमाल करते हैं।

सिबिल स्कोर चेक करने के लिए लोगों को ओटीपी के जरिए अपनी अनुमति देनी होगी। यह बात तो सभी जानते हैं और सभी कंपनियां और बैंक लोन देने के लिए आपका सिबिल स्कोर जांचते हैं। ऐसे में जालसाज सिविल स्कोर चेक की मदद से आपसे ओटीपी मांगते हैं। जालसाज आपकी जानकारी लेते हैं और बैंक लेनदेन के लिए ओटीपी भेजते हैं। लेकिन अगर आपने ओटीपी बता दिया तो आपको लाखों का चूना लग सकता है.