×

क्यों होता है ऐसा की कुछ कॉस्मेटिक बनते हैं स्किन रेशेज की वजह

 

 

जयपुर । हम सभी सारे दिन भर में कोई न कोई कोसमेटिक का इस्तेमाल करते ही हैं । चाहे लड़का हो या लड़की हो हर कोई किसी ना किसी कोसमेटिक का इस्तेमाल करता ही है । पर कई बार यह देखने में आता है की कभी कभी कुछ कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करने से किन पर रेशेज आने की परेशानी होने लगती है ।

ऐसा नही है की यह सिर्फ किसी मेकअप आइटम से ही होता है कई बार सादा क्रीम ,शेम्पू , लोशन इत्यादि का इस्तेमाल करने से भी इस तरह की परेशानी हो जाती है । कभी बहुत ज्यादा खुजली होने लगती है तो कभी  पिंपल आने लगते हैं , कभी स्किन पर लाल लाल दाने उभर आते हैं । आइसे में इसके पीछे कारण क्या है । यह बात कोई भी नहाई जनता है ।

हम सभी इस बात को यह कह कर ताल देते हैं की हमको सूट नहीं हुआ । असल में यह सूट क्यों नही होता है आज हम आपको इस बात की जानकारी देने जा रहे हैं । दरअसल हम जो भी कोसमेटिक काम में लेते हैं उन सभी में कोई न कोई केमिकल कंपाउंड जरूर होता है । किसी में ज्यादा किसी में कम होता है ।

इनमे पाये जाने वाले रसायन ऐसे योगिक पैदा करते हैं जिनको लिपिड कहा जाता है । यह लिपिड हमारी स्किन की कोशिकाओं पर लग कर रिएक्शन देते हैं । जिसके कारण एलर्जी उत्पन्न होती है । इतना ही नही हम इसको मोखिक रूप से भड़काऊ एजेंट भी कह सकते हैं जो की हमरी स्किन की कोशिकाओं से मिलते ही उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को तोड़ कर हमारी स्किन पर इस तर का रिएकाशन देते हैं और हमको कोसमेटिक से एलर्जी हो जाती है ।

इनमे पाये जाने वाले रसायन ऐसे योगिक पैदा करते हैं जिनको लिपिड कहा जाता है । यह लिपिड हमारी स्किन की कोशिकाओं पर लग कर रिएक्शन देते हैं । जिसके कारण एलर्जी उत्पन्न होती है । इतना ही नही हम इसको मोखिक रूप से भड़काऊ एजेंट भी कह सकते हैं जो की हमरी स्किन की कोशिकाओं से मिलते ही उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को तोड़ कर हमारी स्किन पर इस तरह का रिएकाशन देते हैं . क्यों होता है ऐसा की कुछ कॉस्मेटिक बनते हैं स्किन रेशेज की वजह