×

क्या होता है PCOS और क्या होते हैं इसके कारण शरीर में होने वाले बदलाव

 

जयपुर । हमारी जीवन शेली आज कुछ इस तरह की हो चली है की हम खुद को जरा भी समय नही दे पा रहे है और इसके चलते हम बीमारियों और शारीरक परेशानियों से घिरते चले जा रहे हैं । शरीर को लेकर आज के समय में सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना महिलाओं को करना पड़ता है । यदि हम गौर करें तो यह देखा जा सकता है की पुरुषों की तुलना महिलाओं को शरीर से जुड़ी परेशानियों का सामना ज्यादा करना पड़ता है ।

आज हम उन्ही परेशानियों में से एक परेशानी PCOS के बारे में बात करने जा रहे हैं । पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम जिसे हम PCOS के नाम से भी जानते हैं । यह नाम बहुत कम लोगों ने सुन रखा होगा क्योंकि यह आम बोल चाल की भाषा से थोड़ा अलग है , दरअसल आम भाषा में इसको हार्मोनल असंतुलन कहा जाता है ।

क्या होता है PCOS ?

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस) महिलाओं को होने वाला सामान्य हार्मोनल असंतुलन रोग है। इस समस्या से सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर की लाखों महिलाएं गुजर रही हैं, जिससे अंडाशय में छोटे-छोटे अल्सर बनने शुरु हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होना शुरु हो जाता हैं जब महिलाओं के शरीर में मेल हार्मोंन्स बनने शुरु हो जाते हैं। ऐसी महिलाओं को गर्भधारण व पीरियड्स से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इससे घबराने की जरूरत नही है यह हार्मोनल असंतुलन मात्र है जो की खान पान और कुछ उपायों के जरिये नियंत्रित किया जा सकता है ।

क्या होते हैं PCOS होने के संकेत ?

  • इस बीमारी की शुरुआत में टेस्टोस्टेरोन का स्तर ज्यादा होता है जिससे स्किन ऑयली हो जाती है और कील-मुहांसे बढ़ने लगते हैं। अगर चेहरे पर हद से ज्यादा मुंहासे हो गए है तो डॉक्टर से जरूर जांच करवाएं।
  • पीसीओएस से ग्रस्त ज्यादातर महिलाओं के चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों पर बाल उग आते हैं। इस स्थिति को हिर्सुटिज़्म भी कहते हैं। यह शरीर में पुरुष हॉर्मोन्स के बढ़ने के कारण होता है।
  • पीसीओएस से पीड़ित लगभग 80% महिलाओं को वजन बढ़ने की समस्या होती है। बढ़ा हुआ वजन बहुत सी बीमारियों का भी कारण बनता है।
  • इस रोग का मुख्य लक्षण है की इस असंतुलन के कारण महिला को पीरियड्स के दौरान हेवी ब्लीडिंग का सामना करना पड़ता है ।
  • इस बीमारी के चलते महिलाओं को बार बार सर दर्द की परेशानी बनी ही रहती है और यह सर दर्द ज़्यादातर माइग्रेन में तब्दील हो जाता है ।
  • अगर यह बीमारी बढ़ती ही जा रही है तो आपके बाल भी झड़ना और पतले होना शुरू हो जाते हैं ।