×

सर्दियों में शलगम और चुकंदर  खाने से क्या हो सकता है फायदा ?

 

 

जयपुर । सर्दियाँ आते ही बाज़ारों में सब्जियों की जैसे बहार सी आ जाती है । हर तरफ हरी भरी सबाजीयन ऐसे देखने को मिलती है जैसे की सारा खानपान हमको बस अभी करना है । हर तरफ इतनी तरह की सब्जी और फल देखने को मिलते हैं की हम यह नहीं समझ पाते हैं की क्या खाये क्या नहीं ।

आज हम सर्दियों की जन शलगम और चुकंदर के सेवन की बात करने जा रहे हैं । आज हम आपको बताने जा रहे हैं की किस तरह ययाह दोनों चीज़ें हमारी सेहत का खास ध्यान रकहती है बस सर्दियों में जरूरत है तो इनका सेवन जम कर करने की । आइये जानते हैं इनके बारे में ।

शलगम :- शलगम में फाइबर की मात्र , प्रोटीन की मात्रा , केल्शियम की मात्रा विटामिन ए , सी उर के की मात्रा , केरेटोनाइड , ल्यूटिन , एंटीओक्सीडेंट और इम्यूनिटी  को बढ़ाने वाले गुण पाये जाते हैं । इसका सेवन करने से आपको हड्डियों से जुड़ी परेशानी , स्किन से जुड़ी परेशानी से छुटकारा मिलता है । इतना ही नही इसका सेवन करने से फ्री रेडिकल्स , कैंसर और सूजन से भी यह शरीर की रक्षा करता है । इसका सेवन स्किन को चमकदार और स्किन में नमी को बनाए रखता है ।

चुकंदर :- इसमे विटामिन सी , के की मात्रा बहुत पाई जाती है उसके साथ ही इसमे आयरन की मात्रा भी बहुत पाई जाती है जिससे की यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है । इसके साथ ही इसमे बीटा केरेटिन पाया जाता है जो की आँखों और बालों नाखूनों और स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है ।

शलगम में फाइबर की मात्र , प्रोटीन की मात्रा , केल्शियम की मात्रा विटामिन ए , सी उर के की मात्रा , केरेटोनाइड , ल्यूटिन , एंटीओक्सीडेंट और इम्यूनिटी  को बढ़ाने वाले गुण पाये जाते हैं ।- इसमे विटामिन सी , के की मात्रा बहुत पाई जाती है उसके साथ ही इसमे आयरन की मात्रा भी बहुत पाई जाती है जिससे की यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है । सर्दियों में शलगम और चुकंदर  खाने से क्या हो सकता है फायदा ?